A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश: नए मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिले कांग्रेस नेता कमलनाथ, दी बधाई

मध्य प्रदेश: नए मुख्यमंत्री मोहन यादव से मिले कांग्रेस नेता कमलनाथ, दी बधाई

मध्य प्रदेश में अब मोहन यादव हाथों में सत्ता की कमान होगी। वे कल सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं। उससे पहले आज कांग्रेस नेता कमलनाथ ने उनसे मुलाकात की और बधाई दी।

kamalnath, Mohan yadav- India TV Hindi Image Source : ANI मोहन यादव से मिले कमलनाथ

भोपाल : मध्य प्रदेश में बीजेपी विधायक दल की बैठक में सीएम पद के लिए मोहन यादव के नाम पर मुहर लग चुकी है। वे कल सीएम पद पद की शपथ लेने वाले हैं। इससे पहले कांग्रेस के सीनियर नेता और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ मोहन यादव से मिलने पहुंचे। उन्होंने मोहन यादव को सीएम चुने जाने पर शुभकामनाएं दी। कमलनाथ ने मोहन यादव पुष्प गुच्छ भी सौंपा।सोमवार को विधायक दल की बैठक में मोहन यादव के नाम पर मुहर लगने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल मंगूभाई पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक समाप्त होने के तुरंत बाद चौहान राजभवन पहुंचे और अपना इस्तीफा दिया। भाजपा ने ओबीसी नेता और तीन बार के विधायक मोहन यादव (58) को मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। चौहान चार बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। 

संघ के करीबी माने जाते हैं मोहन यादव

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में  भोपाल में नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में सीएम पद के लिए उज्जैन दक्षिण से भाजपा विधायक यादव का नाम प्रस्तावित किया। मोहन यादव को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है। वह तीन बार के विधायक और एक प्रमुख ओबीसी नेता हैं। ओबीसी मप्र की आबादी का 48 प्रतिशत से अधिक हैं। वह पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए। इसके बाद 2018 और फिर 2023 में विधानसभा सीट बरकरार रखी। भाजपा विधायक निवर्तमान मुख्यमंत्री चौहान के मंत्रिमंडल में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे।

चौथी बार ओबीसी नेताओं पर भरोसा

 इसके साथ ही 2003 में उमा भारती के मुख्यमंत्री बनने के बाद से भाजपा ने चौथी बार ओबीसी नेताओं पर अपना भरोसा जताया है। भारती के बाद, मध्य प्रदेश ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो और ओबीसी मुख्यमंत्री- बाबूलाल गौर और चौहान को देखा। भाजपा ने 17 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में 230 में से 163 सीट जीतकर कांग्रेस (66 सीट) को दूसरे स्थान पर धकेल दिया और मप्र में अपनी सत्ता बरकरार रखी। चुनाव से पहले, भाजपा ने किसी मुख्यमंत्री चेहरे को पेश नहीं किया था और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की व्यापक लोकप्रियता पर भरोसा किया। मोदी ने राज्य में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। 

13 दिसंबर को शपथ लेंगे मोहन यादव

मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने भाजपा विधायक दल के नेता मोहन यादव को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया और उन्हें अगले मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति से संबंधित एक पत्र सौंपा। भाजपा विधायक दल के नेता के रूप में चुने जाने के तुरंत बाद, उज्जैन दक्षिण से तीन बार विधायक रहे यादव (58) वरिष्ठ नेताओं के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए यहां राजभवन पहुंचे। अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल ने निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का इस्तीफा स्वीकार करने के बाद यादव को नया मुख्यमंत्री नियुक्त करने का पत्र सौंपा। उन्होंने कहा कि पटेल ने भाजपा के प्रमुख ओबीसी नेता यादव को अपनी मंत्रिपरिषद बनाने के लिए भी आमंत्रित किया। मोहन यादव 13 दिसंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे। (इनपुट भाषा)