A
Hindi News मध्य-प्रदेश मध्य प्रदेश में कहीं आफत तो कहीं राहत, इन जिलों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी

मध्य प्रदेश में कहीं आफत तो कहीं राहत, इन जिलों में आज भी भारी बारिश की चेतावनी

IMD Weather Report Today: मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में आज भी भारी बारिश की संभावना जताई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

IMD Weather Report Today: मध्य प्रदेश में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने मध्‍य प्रदेश में आज यानी सोमवार को भी भारी बारिश की आशंका जताई है। आलीराजपुर, धार, झाबुआ और रतलाम जिले में भारी बारिश की संभावना है। इंदौर, उज्जैन जिले में भी बारिश हो सकती है। बाकी जिलों में मौसम साफ होने का अनुमान है। मध्‍य प्रदेश में सर्वाधिक 341 मिलीमीटर कट्ठीवाड़ा (आलीराजपुर) में बारिश हुई है। मध्य प्रदेश में अब सामान्य से सिर्फ एक प्रतिशत कम बारिश हुई है।  

प्रदेश में सामान्य से दोगुनी बारिश

राज्य में पिछले एक हफ्ते में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। 7 सितंबर से 13 सितंबर के बीच राज्य में कुल 94 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य तौर पर 47 मिमी बारिश ही होती है। 16 सितंबर को मध्य प्रदेश में करीब 10 गुना ज्यादा बारिश हुई। राज्य में इस दिन आमतौर पर 6 मिमी बारिश होती है, जबकि इस साल 59.5 मिमी बारिश हुई। भारी बारिश की वजह से राज्य के नदी-नाले उफान पर हैं।

बांध के गेट खोल छोड़ा गया पानी

राज्य के कई हिस्से में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है। राज्य के कई बांध लबालब हैं। इसकी वजह से 10 बांधों के गेट खोले गए। बरगी, तवा, ओंकारेश्वर, इंदिरा सागर, यशवंत सागर, सतपुड़ा, माचागोरा, पारसडोह, गंभीर और क्षिप्रा बांध के गेट खोलकर पानी छोड़ा गया।

तीन जिलों में सबसे अधिक हुई बारिश 

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश के तीन जिलों में सबसे अधिक बारिश हुई। कट्ठीवाड़ा (अलीराजपुर) में 341 मिमी, मेघनगर (झाबुआ) में 316 मिमी और धार में 301.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस साल 1958 के बाद से मध्य प्रदेश में सबसे अधिक बारिश हुई।