A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP News: 'श्री हरि' से की शुरुआत, डॉक्टर ने मरीज के लिए हिंदी में बनाई दवाई की पर्ची

MP News: 'श्री हरि' से की शुरुआत, डॉक्टर ने मरीज के लिए हिंदी में बनाई दवाई की पर्ची

MP News: सीएम चौहान ने 17 अक्टूबर को कहा था कि हिंदी में दवाओं के नाम का जिक्र करने में क्या गलत है। पर्ची के ऊपर 'श्री हरि' का जिक्र करें और दवाओं का नाम लिखें।

MP News- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE MP News

MP News: मध्य प्रदेश में भले ही हिंदी में एमबीबीएस (MBBS) पाठ्यक्रमों की पायलट परियोजना शुरू होनी बाकी है, हालांकि तीन पाठ्य पुस्तकें (अनुवादित संस्करण) जारी की गई हैं, कुछ सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों ने हिंदी में नुस्खे देना शुरू कर दिया है। ऐसा ही एक नुस्खा दमोह जिला अस्पताल के एक डॉक्टर ने बनाया है।

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार की ओर से 16 अक्टूबर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए तीन अनुवादित पाठ्य पुस्तकें- शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान और जैव रसायन जारी करने के ठीक एक दिन बाद यह नुस्खा दिया गया। डॉक्टर वेदांत तिवारी, जो दमोह के एक सरकारी अस्पताल में जिला चिकित्सा अधिकारी भी हैं, उनकी ओर से जारी मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन में न केवल नाम बल्कि दवाओं का भी हिंदी में उल्लेख है।

सरकारी अस्पतालों के कुछ अन्य डॉक्टरों ने भी इसका पालन किया

सबसे दिलचस्प बात यह थी कि डॉक्टर ने निर्धारित दवाओं को लिखने पहले श्री हरि लिखा था। यही बात शिवराज सिंह चौहान ने एमबीबीएस छात्रों के लिए हिंदी संस्करण की पाठ्य पुस्तकों के विमोचन से पहले प्रेस वार्ता के दौरान कही थी। हालांकि, हिंदी में जारी किया गया एकमात्र मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन नहीं है, क्योंकि सरकारी अस्पतालों के कुछ अन्य डॉक्टरों ने भी इसका पालन किया। सतना जिले के एक सरकारी चिकित्सक ने भी श्री हरि के शीर्ष पर हिंदी में नुस्खे लिखने के बारे में चौहान की टिप्पणी पर अमल किया।

सीएम चौहान ने 17 अक्टूबर को कहा था, हिंदी में दवाओं के नाम का जिक्र करने में क्या गलत है। पर्ची के ऊपर 'श्री हरि' का जिक्र करें और दवाओं का नाम लिखें। चौहान ने कहा था, यह इस विचार को अमल में लाने की दिशा में एक कदम है कि शिक्षा के माध्यम से हिंदी माध्यम में भी जीवन में आगे बढ़ सकते हैं। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है कि शिक्षा का माध्यम मातृभाषा में होना चाहिए।

पुस्तकों के हिंदी अनुवाद के लिए भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में इसी वर्ष फरवरी माह में हिंदी प्रकोष्ठ 'मंदर' का गठन कर एक सुव्यवस्थित पाठ्यक्रम तैयार किया गया था। टास्क फोर्स में चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल हैं। 97 मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों और विशेषज्ञों ने इस पर मंथन किया।

'इसमें कुछ समय लगे, लेकिन लोग इस वास्तविकता को स्वीकार करेंगे' 

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बुधवार को कहा कि यह कदम ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को चिकित्सा क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा, कई बच्चे जो ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं और अपनी स्कूली शिक्षा हिंदी माध्यम से कर चुके हैं, केवल अंग्रेजी के कारण मेडिकल या अन्य पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने का साहस नहीं जुटा पाते हैं। हो सकता है कि इसमें कुछ समय लगे, लेकिन लोग इस वास्तविकता को स्वीकार करेंगे जब एमबीबीएस छात्रों के पहले बैच के हिंदी में डिग्री पूरी करने के बाद इसके परिणाम सामने आएंगे। एमबीबीएस के दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए किताबों के अनुवाद की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

मध्य प्रदेश सरकार भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एमबीबीएस छात्रों को हिंदी संस्करण की किताबें पढ़ाना शुरू करेगी, जो कि राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल- हमीदिया अस्पताल के परिसर में स्थित है। सारंग ने आईएएनएस को बताया कि गांधी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए करीब 200-250 सीटें हैं और हिंदी वैकल्पिक होगी, लेकिन अनिवार्य नहीं है।

हालांकि, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, आंध्र प्रदेश ने एमबीबीएस पाठ्यक्रमों को हिंदी भाषा में पढ़ाने के मध्य प्रदेश सरकार के फैसले का विरोध किया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में, इसके अध्यक्ष डॉ सी. श्रीनिवास राजू ने कहा कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) की पूर्व में हिंदी में दी जाने वाली एमबीबीएस शिक्षा को मान्यता नहीं देने की चेतावनी के बावजूद, एमपी सरकार ने गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल में अगले शैक्षणिक सत्र से इसे शुरू करने की घोषणा की है, सत्र यानी 2022-2023। इस बात की पुष्टि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने की।