A
Hindi News मध्य-प्रदेश ग्वालियर से उड़े, मुरैना में क्रैश हुए IAF के दो फाइटर जेट, पीएमओ से लेकर रक्षा मंत्री तक एक्टिव

ग्वालियर से उड़े, मुरैना में क्रैश हुए IAF के दो फाइटर जेट, पीएमओ से लेकर रक्षा मंत्री तक एक्टिव

मध्य प्रदेश के मुरैना में शनिवार को भारतीय वायुसेना के 2 लड़ाकू विमानों के क्रैश होने से हड़कंप मच गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुरैना में एक सुखोई-30 और मिराज 2000 लड़ाकू विमान क्रैश कर गए।

मुरैना: मध्य प्रदेश के मुरैना में शनिवार को भारतीय वायुसेना के 2 लड़ाकू विमानों के क्रैश होने से हड़कंप मच गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुरैना में एक सुखोई-30 और मिराज 2000 लड़ाकू विमान क्रैश कर गए। इन दोनों विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी जहां एक एक्सर्साइज चल रही थी। इस हादसे में वायुसेना के 2 पायलट बचाए गए। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आदर्श कटियार ने बताया कि दुर्घटना का कारण अभी स्पष्ट नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘यह भी स्पष्ट नहीं है कि विमान आपस में टकराए या नहीं।’’ कटियार ने बताया कि दो पायलट विमान से सुरक्षित बाहर निकल आए, लेकिन तीसरा लापता है।

Su30 MKi और Mirage2000 हादसे का शिकार
बताया जा रहा है कि दोनों फाइटर जेट ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी जो सुरक्षा अभ्यास में शामिल थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयरफोर्स चीफ से हादसे की जानकारी ली है। रक्षा मंत्री CDS के भी संपर्क में हैं। मुरैना में सुखोई 30 और मिराज 2000 विमान क्रैश हो गए हैं। सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। पूरे इलाके को घेर लिया गया है। वहीं मुरैना के डीएम ने बताया कि वह एसपी के साथ हादसे की जगह जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन मौके पर मौजूद हैं। फायर ब्रिग्रेड की गाड़िया मौके पर रवाना कर दी गई हैं।

विमान हादसे पर पीएमओ और रक्षा मंत्री एक्टिव
रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को भारतीय वायु सेना के दो विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने पर वायु सेना प्रमुख द्वारा जानकारी दी गई है। रक्षा मंत्री ने भारतीय वायुसेना के पायलटों की हालत के बारे में जानकारी ली और घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक़ इन दोनों लड़ाकू विमानों के क्रैश की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय और नेशनल सिक्योरिटी एडवाइज़र को भी दी गई है।

कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश
ग्वालियर एयर बेस पर सेंट्रल एयर कमान अभ्यास चल रहा था। ये अभ्यास Su30 MKi और Mirage2000 की क्षमता और स्थिति जांचने के लिए किया जा रहा था। ग्वालियर बेस मिराज का बेस है और हादसे से पहले रडार और एटीसी सक्रिय थे। इस घटना को लेकर कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। एयर मार्शल एपी सिंह इस इन्क्वायरी की अध्यक्षता कर रहे हैं। एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर मौके पर पहुंच चुके हैं।

सीएम शिवराज ने बचाव-राहत कार्य के दिए निर्देश
मुरैना हादसे पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, "मुरैना के कोलारस के पास वायुसेना के सुखोई-30 और मिराज-2000 विमानों के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर अत्यंत दुखद है। मैंने स्थानीय प्रशासन को त्वरित बचाव एवं राहत कार्य में वायुसेना के सहयोग के निर्देश दिए हैं। विमानों के पायलट के सुरक्षित होने की ईश्वर से कामना करता हूं।"

जेट के कुछ हिस्से भरतपुर में मिले- SP
मुरैना के एसपी ने बताया कि दो जेट-मिराज और सुखोई ने सुबह ग्वालियर से उड़ान भरी। भारतीय वायुसेना के अनुसार, एक विमान में 2 पायलट थे, जबकि दूसरे में एक। एसपी ने कहा कि दो पायलटों को सुरक्षित निकाला गया है और तीसरे के बॉडी पार्ट्स मिले हैं। जेट के कुछ हिस्से भरतपुर (राजस्थान) में मिले, आगे का ब्योरा जुटाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

मध्य प्रदेश के मुरैना में क्रैश हुए इंडियन एयरफोर्स के 2 विमान, सुरक्षा अभ्यास में शामिल थे दोनों जेट

दिल्ली में कंझावला पार्ट-2! टक्कर के बाद कार में फंसा स्कूटी सवार, बेरहमी से घसीटने से मौत