A
Hindi News मध्य-प्रदेश कुनो नेशनल पार्क में बढ़ेगा अफ्रीकी चीतों का कुनबा, जल्दी ही यहां से भी लाए जाएंगे टाइगर, पढ़िए डिटेल

कुनो नेशनल पार्क में बढ़ेगा अफ्रीकी चीतों का कुनबा, जल्दी ही यहां से भी लाए जाएंगे टाइगर, पढ़िए डिटेल

कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए चीते देशभर की सुर्खियों में रहे हैं। सभी 8 चीते अब बड़े बाड़े में आ गए हैं। इसी बीच नामीबिया के बाद अब दक्षिण अफ्रीका से भी चीते लाए जाएंगे। संभवतः इसी दिसंबर माह में 12 चीते लाए जा सकते हैं। इसके लिए दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति के पास पेपर पहुंच चुके हैं।

कुनो नेशनल पार्क में बढ़ेगा अफ्रीकी चीतों का कुनबा- India TV Hindi Image Source : FILE कुनो नेशनल पार्क में बढ़ेगा अफ्रीकी चीतों का कुनबा

मध्यप्रदेश के पालनपुर कुनो नेशनल पार्क में नामीबिया से 8 चीते लाए जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका से भी 12 चीते लाने की तैयारी है। ये चीते इसी माह यानी दिसंबर माह में आ सकते हैं। दरअसल, दक्षिण अफ्रीका के फॉरेस्ट और एन्वायर्नमेंट मिनिस्टर बारबरा क्रीसी ने प्रोजेक्ट चीता के लिए भारत के साथ समझौते को मंजूरी प्रदान कर दी है। मंजूरी के पेपर अब राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के पास हैं। अगले कुछ ही दिनों में इन पर स्वीकृति  मिलने की उम्मीद है। सभी तैयारियां पूरी हैं। एक्सपर्टस का कहना है कि राष्ट्रपति के साइन होने के बाद चीतों को भारत लाने में 7 दिन से अधिक का समय नहीं लगेगा। 

चीतों के चयन से लेकर इनको क्वारंटीन करने तक की तैयारी

नामीबिया के साथ ही दक्षिण अफ्रीका में भी उसी समय ही पूरी कर ली गई थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका से चीता लाने का एमओयू साइन नहीं हो पाया। नतीजा नामीबिया से 8 चीते आ गए और भारत लाने के लिए दक्षिण अफ्रीका में चिन्हित किए गए 12 चीते क्वारंटीन बाड़ों में ही बंद बने रहे, जिन्हें करीब साढ़े तीन माह का समय हो गया है।

सभी 8 चीते कुने नेशनल पार्क के बड़े बाड़ों में शिफ्ट

इधर, इस बीच नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाए गए सभी 8 चीते बड़े बाड़ों में शिफ्ट हो गए हैं, जहां वह शिकार करते हुए खुद को अच्छे से ढाल चुके हैं। यही वजह है कि एक बार फिर से दक्षिण अफ्रीका से चीता लाने की प्रक्रिया तेज हो गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीसीसीएफ (वाइल्ड लाइफ) जसवीर सिंह चौहान का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाले 12 चीतों के लिए वहां की सरकार ने एमओयू मंजूर कर फाइल राष्ट्रपति के पास भेजी है। चीतों के लिए 8 नए बाड़े तैयार किए जा रहे हैं।