A
Hindi News मध्य-प्रदेश MP News: इंदौर में एड्स से जूझ रही महिला को हुआ कोरोना, इलाज के दौरान मौत

MP News: इंदौर में एड्स से जूझ रही महिला को हुआ कोरोना, इलाज के दौरान मौत

MP News: अधिकारी के मुताबिक एचआईवी संक्रमित महिला को दोनों फेफड़ों में निमोनिया और सांस लेने में गंभीर समस्या के चलते शासकीय चिकित्सालय में 16 जुलाई को भर्ती किया गया था और उसने इलाज के दौरान 27 जुलाई को आखिरी सांस ली।

Corona- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Corona

Highlights

  • टीके की दोनों खुराक ले चुकी थी महिला
  • महिला की दोनों बीमारियों से जूझते हुए मौत हो गई
  • महिला को दोनों फेफड़ों में निमोनिया और सांस लेने में थी गंभीर समस्या

MP News: कोरोना के मामले देशभर में कम नहीं हुए हैं। इसी बीच मध्यप्रदेश के इंदौर में एक ऐसा मामला आया है, जिसमें एक महिला को पहले एड्स हुआ। एड्स से जूझने के दौरान उसे कोरोना भी हो गया। इस दौरान उस महिला की दोनों बीमारियों से जूझते हुए मौत हो गई। इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद 35 वर्षीय महिला की एक सरकारी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। यह महिला एड्स से पहले ही जूझ रही थी। अस्पताल के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

अधिकारी के मुताबिक एचआईवी संक्रमित महिला को दोनों फेफड़ों में निमोनिया और सांस लेने में गंभीर समस्या के चलते शासकीय मनोरमा राजे टीबी ‘एमआरटीबी‘ चिकित्सालय में 16 जुलाई को भर्ती किया गया था और उसने इलाज के दौरान 27 जुलाई को आखिरी सांस ली। उन्होंने बताया कि अस्पताल में जांच के दौरान महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी।

टीके की दोनों खुराक ले चुकी थी महिला

हालांकि महिला ने कोविड.19 रोधी टीके की दोनों खुराकें ले रखी थीं। स्वास्थ्य विभाग ने इस महिला की मौत के आंकड़े को 28 जुलाई यानी गुरुवार की रात जारी नियमित कोविड.19 बुलेटिन में शामिल किया। इसके साथ ही इंदौर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद दम तोड़ने वाले मरीजों की कुल तादाद बढ़कर 1,466 पर पहुंच गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कोविड.19 से सबसे ज्यादा प्रभावित रहे जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान 121 नये संक्रमित मिले हैं। जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर अब तक महामारी के कुल 2,10,983 मरीज मिल चुके हैं। 

गौरतलब है कि देश में कोरोना अभी भी कम नहीं हुआ है। राजधानी दिल्ली, गुजरात, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र ये ऐसे राज्य हैं, जहां रोजाना 1000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। गुजरात में 5 महीने बाद 1000 से ज्यादा केस आए हैं। इसी बीच बूस्टर डोज के लिए सरकार हर स्तर पर प्रयास कर रही है कि ज्यादा से ज्यादा लोग बूस्टर डोज लगवाएं। इसी बीच भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 20,409 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,39,79,730 हो गई। वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,43,988 रह गई है। 

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना से 32 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार ताजा मामलों में देश में संक्रमण से 32 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,26,258 हो गई। देश में कोविड.19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,43,988 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.33 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 2,335 की कमी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.48 प्रतिशत है। 

दैनिक संक्रमण दर 5.12 फीसदी

आंकड़ों के अनुसार दैनिक संक्रमण दर 5.12 प्रतिशतए जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 4.82 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,33,09,484 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.20 प्रतिशत है। वहीं राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 203.60 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।