A
Hindi News मध्य-प्रदेश इंदौर में नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड का हुआ जोरदार स्वागत, CM चौहान ने की अगवानी

इंदौर में नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड का हुआ जोरदार स्वागत, CM चौहान ने की अगवानी

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड जैसे ही अतिथियों के साथ एयरपोर्ट से बाहर निकले वैसे ही कलाकारों ने निमाड़ का गणगौर, आदिवासी अंचल के भगोरिया और मालवा नृत्य के साथ उनका स्वागत किया।

इंदौर में नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत- India TV Hindi Image Source : PTI इंदौर में नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर पहुंचे। उनके स्वागत के लिए एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मौजूद रहें। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के साथ उनकी बेटी गंगा दहल, विदेश मंत्री नारायण प्रसाद सोद, वित्त मंत्री डॉ. प्रकाश शरण महत, उर्जा जल संसाधन मंत्री शक्ति बहादुर बासनेता, भौतिक व परिवहन मंत्री प्रकाश ज्वाला समेत प्रधानमंत्री के सलाहकार, मुख्य सचिव और विदेश सचिव थे। इंदौर आने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री धार्मिक नगरी उज्जैन के लिए रवाना हुए, जहां उन्होंने महाकाल के दर्शन किए।

Image Source : IndiaTvइंदौर में नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत

स्वागत को लेकर कई दिनों से हो रही थी तैयारी

नेपाल के प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट पर परंपरागत तरीके से स्वागत सत्कार किया गया, जहां प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के स्वागत को लेकर कई दिनों से तैयारी की जा रही थी। प्रचंड जैसे ही अतिथियों के साथ एयरपोर्ट से बाहर निकले वैसे ही कलाकारों ने निमाड़ का गणगौर, आदिवासी अंचल के भगोरिया और मालवा नृत्य के साथ उनका स्वागत किया। साथ ही इंदौर के युवाओं ने ध्वज पथक के जरिए ढोल-ताशा और केसरिया ध्वज लहरा कर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड का स्वागत किया।

Image Source : IndiaTvइंदौर में नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत

"भारत और नेपाल प्राचीन और महान राष्ट्र हैं: CM

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "भारत और नेपाल प्राचीन और महान राष्ट्र हैं। कई बार वे एक संस्कृति और सभ्यता के दो शरीरों की तरह महसूस करते हैं। हमने नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया। दोनों देशों के संबंध मजबूत हुए हैं और सहयोग और बढ़ा है। मुझे विश्वास है कि उनके इस दौरे से इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे" 

नेपाली टोपी में नजर आए सीएम शिवराज 

वहीं, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड की अगवानी के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक अलग ही अंदाज देखने को मिला। इस दौरान सीएम चौहान ने नेपाली टोपी पहन रखी थी। इंदौर आए नेपाल के प्रधानमंत्री से सीएम शिवराज सिंह चौहान की लंबी बातचीत हुई। इसके बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड अपने मंत्रिमंडल के साथियों और अधिकारियों के साथ उज्जैन रवाना हुए। उज्जैन से नेपाल के पीएम इंदौर आएंगे और वे देर शाम राज्यपाल मंगुभाई पटेल और सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ भोजन करेंगे।