A
Hindi News मध्य-प्रदेश प्रवासी भारतीय सम्मेलन: पीएम मोदी ने की इंदौर शहर के जायके की तारीफ, 140 प्रवासियों संग किया लंच

प्रवासी भारतीय सम्मेलन: पीएम मोदी ने की इंदौर शहर के जायके की तारीफ, 140 प्रवासियों संग किया लंच

प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर इंदौर में चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर प्रवास पर आए। इस दौराना उन्होंने इंदौरी शहर और यहां के जायके की तारीफ के साथ अपने संबोधन की शुरुआत की। साथ ही बाद में उन्होंने करीब 140 प्रवासी भारतीयों के साथ इंदौरी और मालवी व्यंजनों का स्वाद भी चखा।

PM Modi in Indore- India TV Hindi Image Source : FILE PM Modi in Indore

देश की सबसे क्लीन सिटी इंदौर में चल रहे प्रवासी भारतीय सम्मलेन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंचे। उन्होंने अपने संबोधन में इंदौर शहर के साथ ही यहां के जायके की तारीफ भी की। बाद में उन्होंने यहां आए करीब 140 प्रवासी भारतीय मेहमानों के साथ लंच में इंदौर और मालवा के व्यंजनों का लुत्फ लिया। 

प्रवासी भारतीयों को संबोधित करने के दौरान पीएम मोदी ने इंदौर के लजीज व्यंजनों की जमकर तारीफ की तो वहीं, संबोधन खत्म करने के बाद सम्मेलन में शामिल होने आए 70 देशों के करीब 140 प्रवासी भारतीयों के साथ लंच किया। पीएम मोदी के लंच में मालवा के कई स्वादिष्ट व्यंजनों को शामिल किया गया था, जिनका उन्होंने जायका लिया। 

मालवी के साथ विदेशी व्यंजनों का तड़का

लंच में मालवी व्यंजनों के साथ विदेशी डिश भी परोसी गई। पोहा, कई किस्म के सेव के अलग स्टॉल हैं, जिनमें इंदौर की खास चीजों को परोसा गया। भुट्टे का कीस, गराडू चाट, नचनी क्रेकर्स, दही चंदिया जैसे लजीज स्थानीय व्यंजन लंच में शामिल रहे। मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान और गुजरात की स्पेशल डिश भी खास रहीं। बाजरे का खिचड़ा, सांवा की मीठी खीर, केसरिया जलेबी, शिकंजी, गुलाबजामुन, सीताफल राबड़ी, गाजर का हलवा मीठे में परोसे गए। 

पीएम मोदी के लंच में निवेश पर जोर

प्रवासी भारतीय सम्मेलन में पीएम मोदी के साथ लंच करने के लिए 140 लोगों को शामिल किया गया। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा चुके भारतीय उद्योगपति, अंतराष्ट्रीय राजनेता और भारत के  एनआर आई शामिल किए गए। इंदौर से शामिल लोगों ने बताया कि लंच के दौरान निवेश की रणनीतियों पर जोर रहा। इसके साथ मोदी ने भारतीय संस्कृति और परंपरा को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक ले जाने के लिए प्रवासी भारतीयों से चर्चा की। उन्होंने प्रवासियों से भारत की प्रगति के उपायों को लेकर सलाह भी मांगी। 

पीएम मोदी ने इंदौर को बताया 'स्वाद की राजधानी' 

इससे पहले उन्होंने इंदौर में प्रवासी सम्मेलन में अपने संबोधन में मध्यप्रदेश की औद्योगिक नगरी और देश की सबसे स्वच्छ सिटी की जमकर तारीफ की। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि 'आप जिस शहर में है वो भी अदभुत है। इंदौर एक शहर नहीं एक दौर है, जो समय से आगे चलता है, लेकिन अपनी विरासत को भी संजोए रखता है। उन्होंने कहा कि 'खाने पीने के लिए अपना इंदौर देश ही नहीं, दुनिया में लाजवाब है। यहां की नमकीन, साबूदाने की खिचड़ी, कचोरी, समोसे, शिकंजी जिसने भी देखा उसके मुंह का पानी नही रुका।'

पीएम मोदी ने कहा कि '56 दुकान तो मशहूर है ही, सराफा भी है इसलिए कुछ लोग इंदौर को स्वच्छता के साथ-साथ स्वाद की राजधानी भी कहते हैं। मुझे विश्वास है यहां के अनुभव आप खुद भी नहीं भूलेंगे और वापस जाकर दूसरों को यहां के बारे में बताना भी नहीं भूलेंगे।'