A
Hindi News मध्य-प्रदेश कोरोना की वजह से माता-पिता को खो चुके बच्चों को पेंशन और निशुल्क शिक्षा देगी शिवराज सरकार

कोरोना की वजह से माता-पिता को खो चुके बच्चों को पेंशन और निशुल्क शिक्षा देगी शिवराज सरकार

मध्य प्रदेश में कोरोना सक्रमण की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों और आजीविका का सहारा खोनेवाले परिवारों को पांच हजार रुपए का पेंशन, निशुल्क राशन, बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी।

कोरोना की वजह से माता-पिता को खो चुके बच्चों को पेंशन और निशुल्क शिक्षा देगी शिवराज सरकार- India TV Hindi Image Source : FILE कोरोना की वजह से माता-पिता को खो चुके बच्चों को पेंशन और निशुल्क शिक्षा देगी शिवराज सरकार

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना सक्रमण की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों और आजीविका का सहारा खोनेवाले परिवारों को पांच हजार रुपए का पेंशन, निशुल्क राशन, बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इस फैसले का ऐलान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। कोरोना काल में बेसहारा लोगों को ऐसी सुविधाएं देनेवाला मध्य प्रदेश पहला राज्य है।

मु्ख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-'कोरोना महामारी ने कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है, कुछ ने अपने बुढ़ापे की सहारे की लाठी खोई है, कुछ ने पालकों की छाया खोई है। इसलिए, हमने तय किया है कि ऐसे परिवारों को जिनके घर में आजीविकोपार्जन करने वाला कोई नहीं बचा उन्हे 5,000 रुपये प्रति माह पेंशन शासन द्वारा दी जाएगी।'

चौहान ने कहा-पात्रता न होने के बावजूद भी ऐसे परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। अगर इन परिवारों में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो उनकी पत्नी काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का कर्ज काम धंधे के लिए दिया जाएगा।