A
Hindi News मध्य-प्रदेश जब जनता ही करेगी चुनाव का बहिष्कार, तो कैसे होगा इस बार चमत्कार?

जब जनता ही करेगी चुनाव का बहिष्कार, तो कैसे होगा इस बार चमत्कार?

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही समय रह गया है। इस बीच, अनूपपुर जिले के खाल्हे धबई गांव के लोगों ने चुनाव के बहिष्कार का ऐलान कर दिया है। उनका कहना है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होगी वो किसी भी पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं देंगे।

यहां की जनता ने चुनाव में वोट देने से किया इनकार- India TV Hindi यहां की जनता ने चुनाव में वोट देने से किया इनकार

मध्य प्रदेश में चुनाव नजदीक है। नेताओं ने विकास के नाम पर वोट मांगे, फिर भी स्थिति जस की तस है। ताजा मामला अनूपपुर जिले का है। यहां के पुष्पराजगढ़ विधानसभा के खाल्हे धबई गांव के ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव के बहिष्कार का ऐलान किया है। सड़कों पर रैली निकाल ग्राम दोनिया गांव की तर्ज पर मुख्य प्वॉइंट पर बैनर लगा दिया है कि नेताओं का आना गांव में पूर्णत: वर्जित है। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में जब तक पक्की सड़क नहीं, तो वह अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

किसी भी उम्मीदवार को नहीं करेंगे वोट

जिला मुख्यालय से लगभग 70 से 80 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत अमदरी का खाल्हे धबई गांव जहां की आबादी लगभग 1000 करीब है। इस गांव में 450 के आस-पास मतदाता हैं। इस गांव के लोग कई वर्षों से पक्की सड़क की मांग कर रहे हैं। 10वीं से 12वीं तक स्कूल का चाहते हैं, ताकि बच्चों को पढ़ाई के लिए दूर नहीं जाना पड़े, लेकिन सरकारी तंत्र के आगे मायूस ग्रामीणों ने थक हारकर सभी एक मत होकर आगामी दिनों में होने वाले विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी के उम्मीदवार को वोट नहीं देने का फैसला किया है।

पहले गांव का वीडियो हुआ था वायरल

दरअसल, बीते वर्ष 2021 में इसी गांव के ग्रामीणों ने बीमार व्यक्ति को घाट से मुख्य मार्ग तक लाए थे, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था, जिसके बाद अनगिनत टीवी चैनल व समाचार पत्रों में खबर दिखाई गई थी, तब अधिकारियों की टीम भी खाल्हे धबई गांव का मुआयना करने पहुंची थी। बकायदा सर्वे हुआ, सड़क की लंबाई नापी गई और फिर खेल शुरू हुआ सरकारी सिस्टम का, जिसकी चक्की में अब तक ग्रामीण पिस रहे हैं, लेकिन उन्हें पक्की सड़क नसीब नहीं हो सकी।

मुख्य मार्ग पर खड़ी रही एम्बुलेंस

आपको ये बात जानकर और भी हैरानी होगी कि जिस वक्त मीडिया की टीम ग्रामीणों के बुलावे पर चुनाव बहिष्कार की रैली का कवरेज करने पहुंची उसी दौरान एक महिला डिलीवरी के लिए बेनीबारी अस्पताल जा रही थी, वो  पिकप वाहन से मुख्य मार्ग पर पहुंची। इस दौरान एम्बुलेंस चालक उस महिला का मुख्य मार्ग पर इंतजार कर रहे थे। एम्बुलेंस चालक ने भी इस बात को बताया कि सड़क सही नहीं है, इसलिए गांव के अंदर नहीं जा पाते। गांव के ग्रामीणों ने बताया कि हमने इतने पत्र लिख डाले जिनकी गिनती नहीं है। छोटे स्तर से लेकर विधायक, सांसद, सीईओ, एसडीएम, कलेक्टर सभी की चौखट का दरवाजा खटखटा चुके हैं, लेकिन हमारी मांग आज तक पूरी नहीं हुई।
- विशाल खण्डेलवाल की रिपोर्ट