A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में कोरोना वायरस टेस्ट के दाम में छठी बार कटौती, जानें अब कितने रुपए में होगा टेस्ट

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस टेस्ट के दाम में छठी बार कटौती, जानें अब कितने रुपए में होगा टेस्ट

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस टेस्ट की दरों में छठी बार कटौती की है। अब राज्य में RTPCR टेस्ट के लिए निजी लैब में 700 रुपये देने होंगे। इसके पहले टेस्ट के लिए 980 रुपए देने पड़ते थे।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस टेस्ट के दाम में कटौती, अब निजी लैब में 700 रुपए में होगा RTPCR टेस्ट- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र में कोरोना वायरस टेस्ट के दाम में कटौती, अब निजी लैब में 700 रुपए में होगा RTPCR टेस्ट

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस टेस्ट की दरों में छठी बार कटौती की है। अब राज्य में RTPCR टेस्ट के लिए निजी लैब में 700 रुपये देने होंगे। इसके पहले टेस्ट के लिए 980 रुपए देने पड़ते थे। मार्च महीने में जब RTPCR टेस्ट की शुरुआत हुई थी तब प्रति टेस्ट 4500 रुपए देने पड़ते थे। बता दें कि महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 के 3442 नये मामले सामने आए जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 18,86,807 हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी। 

वायरस से 70 और लोगों की मौत के साथ ही मृतकों की कुल संख्या 48,339 हो गई। एक अधिकारी ने बताया कि दिन के समय 4395 रोगियों को छुट्टी मिली जिससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या 17,66,010 हो गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में अभी तक 1,18,06,808 जांच हुई है। महाराष्ट्र में वर्तमान में 71,356 मरीजों का उपचार चल रहा है। अधिकारी ने कहा कि मुंबई में 521 नये मामले सामने आए जिससे महानगर में कोरोना मामलों की संख्या 2,91,634 हो गई है जबकि सात और लोगों की मौत होने से मृतकों की कुल संख्या 10,991 हो गई है। 

सरकार ने कहा, कोविड-19 मामलों में आयी कमी, ढिलाई के प्रति दी चेतावनी

केन्द्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में कोविड-19 के मामलों और संक्रमण से होने वाली मौतों में कमी आयी है जो अच्छी खबर है। साथ उसने किसी भी प्रकार की ढिलाई के खिलाफ आगाह किया। सरकार ने चेताया कि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी संक्रमण के प्रति ‘अतिसंवेदनशील’ है और हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वी.के.पॉल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ऐसे में जबकि पूरी दुनिया में, खास तौर से अमेरिका और यूरोप में, कोविड-19 के मामले और संक्रमण से होने वाली मौतें बढ़ रही हैं, दुनिया में स्थिति चिंताजनक हो गई है। 

भारत में इसके विपरीत हालात संतोषजनक हैं, संक्रमण के नए मामलों और उससे होने वाली मौतों की संख्या में कमी आ रही है। किसी भी तरह की ढिलाई के प्रति आगाह करते हुए पॉल ने कहा, ‘‘मृत्यु दर घट रही है और यह 400 प्रति दिन से कम रह गयी है। नये मामले भी घटकर दिन में 22,000 रह गए हैं। ऐसी संख्या हमने जुलाई में देखी थी। इसलिए यह बेहतर स्थिति है। देश के रूप में हम बेहतर कर रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘हम जीवन रक्षा कर रहे हैं। लेकिन याद रखें कि इसे हल्के में ना लें। देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी संक्रमण के प्रति ‘अतिसंवेदनशील’ है। हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें खुश होना चाहिए, लेकिन सतर्कता के साथ प्रसन्न होना चाहिए।’’ दिल्ली में हालात में सुधार होने की ओर ध्यान दिलाते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हम दिल्ली सरकार और अन्य सरकारों को भी बधाई देते हैं जिन्होंने हाल ही में महामारी को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।’’ 

पॉल ने हालांकि उत्तराखंड, नगालैंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में कोविड-19 की स्थिति पर चिंता जताई और कहा कि स्थानीय सरकारों की मदद से महामारी को नियंत्रित करने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देश में कोविड-19 का पता लगाने के लिए अभी तक 15.55 करोड़ से ज्यादा नमूनों की जांच की गई है। देश में लोगों के संक्रमित होने की औसत दर घटकर 6.37 रह गई है, वहीं पिछले सप्ताह यह घटकर मात्र 3 प्रतिशत रह गई। 

भूषण ने कहा, भारत में संक्रमण से होने वाली मौतों की दर भी दुनिया में सबसे कम है। वर्तमान में भारत में मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है जबकि इसकी वैश्विक दर 2.26 है। कोविड-19 टीकाकरण अभियान के बारे में भूषण ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिकल और गैर-इलेक्ट्रिकल कोल्ड स्टोरेज चेन की क्षमता का आकलन करने और उन्हें बेहतर बनाने के लिए राज्यों को कहा गया है।