A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र: कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान शुरू, मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में चल रहा है टीकाकरण

महाराष्ट्र: कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान शुरू, मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में चल रहा है टीकाकरण

महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। मुम्बई के KEM हॉस्पिटल और कूपर हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है।

महाराष्ट्र: कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान शुरू, मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में चल रहा है टीकाकरण- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र: कोरोना वायरस वैक्सीनेशन अभियान शुरू, मुंबई के कूपर हॉस्पिटल में चल रहा है टीकाकरण

मुंबई: महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। मुम्बई के KEM हॉस्पिटल और कूपर हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। सुबह साढ़े दस बजे से यहां वैक्सीनेशन शुरू हो गई। वहीं बीकेसी वैक्सीन सेंटर पर कोरोना वैक्सीन की 4000 डोज पहुंचाई गई है। बीकेसी सेंटर पर आज कुल 500 लोगों का वैक्सीनेसन होना है। 

महाराष्ट्र के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर दीपक सावंत और उनकी पत्नी डॉक्टर अनिता सावंत को महाराष्ट्र में पहली कोरोना वैक्सीन लगवाने का सम्मान हासिल हुआ। सावंत दंपत्ति पहली दंपत्ति हैं जिन्होंने मिलकर कोविड वैक्सिन लगवाई। डॉक्टर दीपक सावंत शिवसेना के नेता है और ठाकरे परिवार के काफी करीबी हैं। दीपक सावंत ने ट्वीट के जरिए पीएम मोदी और सीएम उद्धव ठाकरे का आभार जताया ।

पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि अब इंतजार खत्म हुआ, कोरोना की वैक्सीन आ गई है, देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई। आज वो वैज्ञानिक, वैक्सीन रिसर्च से जुड़े अनेकों लोग विशेष प्रशंसा के हकदार हैं, जो बीते कई महीनों से कोरोना के खिलाफ वैक्सीन बनाने में जुटे थे।आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में बरसों लग जाते हैं।लेकिन इतने कम समय में एक नहीं, दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं।

एक सत्र में 100 लोगों का होगा टीकाकरण
राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 10 प्रतिशत खुराकों को सुरक्षित रखने और एक दिन में एक सत्र में 100 लोगों के टीकाकरण के लिए कहा गया है। कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर के संबंध सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है।

सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों की दी जाएगी डोज
सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। बाद के चरण में गंभीर रूप से बीमार 50 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम कर्मियों पर टीकाकरण का खर्च सरकार वहन करेगी। सारे राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं।