A
Hindi News महाराष्ट्र गधी का दूध इतना महंगा क्यों? इस जगह लोग चम्मच में खरीद रहे; देखें VIDEO

गधी का दूध इतना महंगा क्यों? इस जगह लोग चम्मच में खरीद रहे; देखें VIDEO

महाराष्ट्र के लातूर में गधी का दूध बेचा रहा है और लोग उसका फायदा जानकर कुछ चम्मच ही खरीद पा रहे हैं। ये खबर लालूत जिले के किलारी इलाके से सामने आई है। यहां गधी का दूध 20 हजार रुपये लीटर बेचा जा रहा है।

लातूर में बिका रहा गधी का दूध- India TV Hindi लातूर में बिका रहा गधी का दूध

महाराष्ट्र के लातूर में गधी का दूध बेचा जा रहा है। दूध कीमत इतना ज्यादा है कि लोग दो-चार चम्मच खरीद रहे हैं। ये खबर लालूत जिले के किलारी इलाके से सामने आई है। यहां गधी का दूध बेचा जा रहा है और लोग उसके फायदे जानकर कुछ चम्मच ही खरीदने की हिम्मत जुटा पा रहे हैं। गधी के दूध को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। इस दूध से सर्दी, खांसी, कफ और निमोनिया की समस्या नहीं होती है। गधी का दूध बच्चों में ऐसी बीमारियों को रोकने और संभव हो तो उन्हें ठीक करने में भी कारगर है। 

गधी का दूध बेचने का कारोबार

ये दावा गधी का दूध बेचने वाले लोगों की ओर से किया जा रहा है। भाषा के आधार पर ये लोग किसी विदेशी राज्य के लग रहे हैं, लेकिन लातूर जिले के गांवों में इन लोगों ने गधी का दूध बेचने का कारोबार शुरू कर दिया है। लातूर जिले के किलारी इलाके में गधी का दूध बेचा जा रहा है और लोग उसके फायदे जानकर दो-चार चम्मच दूध खरीदने की बात कर रहे हैं। दो-चार चम्मच हम इसलिए कह रहे हैं कि ये दूध इतना महंगा है कि आप उसे एक लीटर खरीदने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाएंगे। 100 ML का छोटू पैकेट खरीदने में भी लातूर के लोगों के पसीने छूट रहे हैं, यह दूध करीब 20 हजार रुपये लीटर बेचा जा रहा है।

कई शहरों में गधी के दूध की मांग बढ़ी 

जानकारी के मुताबिक, लातूर के अलावा देश के कई शहरों में गधी के दूध की मांग बढ़ी है। गधी के दूध की मांग दिल्ली-एनसीआर के अलावा कोच्चि और पुणे तक देखने को मिल रही है। इस दूध से कंपनियां सौंदर्य उत्पाद बनाकर भी बेच रही हैं, जिसकी महिलाओं के बीच काफी मांग है। कंपनियां महिलाओं के लिए गधी के दूध से त्वचा निखारने वाली क्रीम, साबुन और शैंपू बना रही हैं। वहीं, घरेलू मार्केट में यह सीधे तौर पर भी बिक रहा है। इस दूध से बने कई उत्पाद काफी महंगे हैं।
- आसिफ पटेल की रिपोर्ट 

क्या 'लाल डायरी' राजस्थान चुनाव में कांग्रेस के लिए गले की हड्डी बन गई है?