A
Hindi News महाराष्ट्र इंस्टाग्राम के जरिये भी हो रही है नशे की बिक्री, फडणवीस बोले- कड़ी कार्रवाई करेंगे

इंस्टाग्राम के जरिये भी हो रही है नशे की बिक्री, फडणवीस बोले- कड़ी कार्रवाई करेंगे

इंस्टाग्राम पर मादक पदार्थ यानी नशे से संबंधी गतिविधियों में वृद्धि पर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम मादक पदार्थ की खरीद-बिक्री के बाजार के रूप में उभरा है, जहां ऑर्डर दिए जा रहे हैं, भुगतान जी-पे और यूपीआई के माध्यम से किया जा रहा है।

इंस्टाग्राम पर भड़के फडणवीस। - India TV Hindi Image Source : ANI इंस्टाग्राम पर भड़के फडणवीस।

देश के विभिन्न क्षेत्रों में नशे का कारोबार कर रहा माफिया लगातार सिर उठा रहा है। आलम यह है कि अब नशे की सप्लाई और बिक्री के लिए अब इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का भी प्रयोग किया जाने लगा है। मंगलवार को महाराष्ट्र विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान ये मामला उठाया गया है। इस मुद्दे पर राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कार्रवाई की बात कही है। आइए जानते हैं कि क्या है ये पूरा मामला।

भड़क गए उप मुख्यमंत्री फडणवीस

इंस्टाग्राम पर मादक पदार्थ यानी नशे से संबंधी गतिविधियों में वृद्धि पर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अवैध वस्तुओं की ब्रिकी के बाजार में तब्दील हो गया है। उन्होंने विधान परिषद में कहा कि डार्क नेट के माध्यम से भी मादक पदार्थ बेची जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम मादक पदार्थ की खरीद-बिक्री के बाजार के रूप में उभरा है, जहां ऑर्डर दिए जा रहे हैं, भुगतान जी-पे और यूपीआई के माध्यम से किया जा रहा है और उनकी आपूर्ति की जा रही है।

कार्रवाई के लिए कदम उठाए गए

विधानपरिषद में उठाए गए इस मुद्दे पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि इस संबंध में निर्णायक कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कार्रवाई का आश्वासन देते हुए कहा कि इस मामले को ध्यान में रखते हुए कूरियर कंपनियों से पार्सल की जांच करने की अपील की गई है और मादक पदार्थ के व्यापार पर अंकुश लगाने के लिए कूरियर कार्यालयों में आधुनिक प्रौद्योगिक की मदद से औचक जांच की जा रही है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- "सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कुछ लोग रोए हैं," शिमला में बोले आरएसएस के राष्ट्रीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर

ये भी पढ़ें- मासूम पर बरपा ट्यूशन टीचर का कहर, बांस से तब तक पीटा जब तक हाथ सूज नहीं गए