A
Hindi News महाराष्ट्र टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबईवासी 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में कर सकते हैं यात्रा: उद्धव ठाकरे

टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबईवासी 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में कर सकते हैं यात्रा: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वैक्सीन टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबई के लोग 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे।

मुंबई लोकल ट्रेन में 15 अगस्त से ये लोग कर सकेंगे यात्रा, सीएम ठाकरे ने किया ऐलान - India TV Hindi Image Source : INDIA TV मुंबई लोकल ट्रेन में 15 अगस्त से ये लोग कर सकेंगे यात्रा, सीएम ठाकरे ने किया ऐलान  

मुंबई। मुंबई लोकल ट्रेन यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को राज्य की जनता को संबोधित करते हुए लोगों को बड़ी राहत दी है।मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की कि कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक ले चुके मुंबईवासी 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए दूसरी खुराक के बाद 14 दिन का अंतराल होना जरूरी है। ठाकरे ने एक 'लाइव वेबकास्ट' में यह भी कहा कि उनकी सरकार दुकानों, मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को छूट देने पर विचार कर रही है और सोमवार को कोरोना वायरस कार्यबल की बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि यात्री मोबाइल एप के माध्यम से (लोकल) ट्रेन पास डाउनलोड कर सकते हैं। जिनके पास स्मार्टफोन नहीं हैं, वे शहर के नगरपालिका वार्ड कार्यालयों के साथ-साथ उपनगरीय रेलवे स्टेशनों से फोटो पास ले सकते हैं। बता दें कि, महानगर में उपनगरीय ट्रेन सेवाएं इस साल अप्रैल में निलंबित कर दी गई थी, जब राज्य में महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 के मामले चरम पर थे। वर्तमान में, सिर्फ सरकारी कर्मचारियों और आवश्यक सेवा से जुड़े कर्मियों को ही लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति प्राप्त है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति होगी। जिन लोगों ने कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी खुराक के बाद 14 दिन की अवधि पूरी कर ली है वे रेलवे पास के लिए विशेष रूप से बनाए गए ऐप पर आवेदन कर सकते हैं और वे इसे अपने संबंधित स्थानीय वार्ड कार्यालयों से प्राप्त कर सकते हैं।’’ ठाकरे ने कहा, ‘‘अभी तक मुंबई में 19 लाख लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराक दी जा चुकी है।’’ उन्होंने कहा कि जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, वे ये पास ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वायरस अब भी हमारे आसपास मौजूद है और हमे निश्चिंत नहीं होना चाहिए। मैं समझ सकता हूं कि आपका धैर्य कम हो रहा है। लेकिन कृपया धैर्य नहीं खोएं। ’’ उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं वहां पाबंदी बनाए रखनी होगी। उन्होंने कहा कि पुणे, अहमदनगर, सोलापुर, कोल्हापुर, सांगली, सतारा, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, बीड जिलों में स्थिति चिंता का विषय है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे में इन जिलों में स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ गई है। 

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,508 नए मामले सामने आए

वहीं महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 5,508 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 4,895 लोग डिस्चार्ज हुए और 151 लोगों की मौत दर्ज की गई। महाराष्ट्र में कोरोना के अबतक कुल 63,53,328 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कुल 61,44,388 मरीज डिस्चार्ज हुए हैं। वहीं महाराष्ट्र में कोरोना से अब तक कुल 1,33,996 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के कुल 71,510 सक्रिय मामले हैं।

महाराष्ट्र में अब तक कोविड-19 के डेल्टा प्लस स्वरूप के 45 मामले सामने आए 

महाराष्ट्र में ‘जीनोम सीक्वेंसिंग’ के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के डेल्टा प्लस स्वरूप के कुल 45 मामले सामने आए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को यह जानकारी दी गई। विभाग ने कहा कि डेल्टा प्लस प्रकार से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। उत्तर महाराष्ट्र के जलगांव में ऐसे 13 जबकि तटीय कोंकण क्षेत्र के रत्नागिरी में 11 मरीज सामने आए हैं।

विभाग ने एक बयान में कहा, “जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए 80 प्रतिशत नमूनों में (कोरोना वायरस के) डेल्टा प्लस स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई। 45 मरीजों में से जलगांव से 13, रत्नागिरी से 11, मुंबई से छह, ठाणे से पांच, पुणे से तीन और पालघर, सिंधुदुर्ग, सांगली, नंदुरबार, औरंगाबाद, कोल्हापुर और बीड से एक-एक हैं।”

बयान में कहा गया कि इन 45 नमूनों में से 35 मरीजों के बारे में विभाग ने सूचना प्राप्त की है। एक मरीज की मौत हो गई जबकि बाकी मरीजों में हल्के और मध्यम लक्षण सामने आए हैं। जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए नमूनों की सटीक संख्या और समय के बारे में नहीं बताया गया।