A
Hindi News महाराष्ट्र कोल्हापुर में सरकारी जमीन पर बना मदरसा जमींदोज, प्रशासन ने रातों रात हटाया

कोल्हापुर में सरकारी जमीन पर बना मदरसा जमींदोज, प्रशासन ने रातों रात हटाया

कोल्हापुर के पावनगढ़ में शुक्रवार देर रात प्रशासन ने सरकारी जमीन पर बने मदरसे को जमींदोज कर दिया। पिछले 55 साल से यह मदरसा चल रहा था।

Madrsa, Kolhapur- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सरकारी जमीन पर बने मदरसे को प्रशासन ने जमींदोज किया

कोल्हापुर:  कोल्हापुर के पावनगढ़ में सरकारी जमीन पर बने मदरसे को प्रशासन ने रातों-रात हटा दिया है। प्रशासन और पुलिस की भारी मौजूदगी के बीच इस मदरसे को जमींदोज कर दिया गया। कोल्हापुर के हिंदूवादी संगठनों ने पिछले 55 वर्षों से सरकारी भूमि पर बनी इमारत में अरबिया ज़ीनातुल कुरान नाम के मदरसे पर आपत्ति जताई थी और कार्रवाई की मांग की थी। 

बच्चों को दूसरे मदरसा में स्थानांतरित किया गया

देर रात इस मदरसे को जमींदोज करने का काम शुरू हुआ आज सुबह 9 बजे तक इसे पूरा कर लिया गया। हालांकि प्रशासन की ओर से की गई इस कार्रवाई में मदरसा चलानेवालों ने भी प्रशासन का सहयोग किया। इन लोगों ने भी इमारत की सामग्री और छत की चादरें हटाने में मदद की। प्रशासन की ओर से कई गई इस कार्रवाई से पहले ही यहां धार्मिक शिक्षा प्राप्त कर रहे 45 बच्चों को शिरोली के मदरसा अंजुमन इस्लाम में स्थानांतरित कर दिया गया।

हिंदू संगठनों की ओर से की गई थी शिकायत

कोल्हापुर शहर और जिले में जहां भी सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से मस्जिदें और मदरसे गए हैं उसकी शिकायत हिंदूवादी संगठनों द्वारा जिला प्रशासन से की जा रही है। वे जिला प्रशासन से शिकायत करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं, इसलिए जिला प्रशासन ने भी ऐसी मस्जिदों और मदरसों के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। 

मदरसों का सत्यापन कराए सरकार-मुस्लिम संगठन

हालांकि, जिले के मुस्लिम समुदाय की ओर से यह मांग की जा रही है कि जिला प्रशासन आधिकारिक पूजा स्थलों और मदरसों का सत्यापन करे और उचित कदम उठाए। कल रात किये गए इस ऑपरेशन में समीर शिंगटे, तहसीलदार माधवी शिंदे,पुलिस निरीक्षक प्रकाश गायकवाड़ जैसे अन्य अधिकारियों ने भाग लिया। पता चला है कि जिला पुलिस प्रमुख महेंद्र पंडित भी पवनगढ़ में डेरा डाले हुए थे।

(रिपोर्ट-समीर मुजावर )