A
Hindi News महाराष्ट्र शरद पवार और कांग्रेस में हुई नई डील! MVA में सीट बंटवारे की खींचतान के बीच नया ट्विस्ट

शरद पवार और कांग्रेस में हुई नई डील! MVA में सीट बंटवारे की खींचतान के बीच नया ट्विस्ट

लोकसभा चुनाव तेजी से नजदीक आ रहे हैं लेकिन महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा अभी तक पूरी तरह नहीं हो पाया है और कुल 4 लोकसभा सीटों को लेकर इसके घटक दलों में खींचतान जारी है।

Nana Patole, Sharad Pawar, Lok Sabha Elections- India TV Hindi Image Source : ANI/PTI महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले एवं NCP (SP) सुप्रीमो शरद पवार।

मुंबई: महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी के बीच चल रही सीटों की खींचतान में एक नया ट्विस्ट आ गया है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस और NCP (SP) भिवंडी और सतारा लोकसभा सीटों की अदला-बदली कर सकते हैं। यानी कांग्रेस भिवंडी की लोकसभा सीट शरद पवार की पार्टी को दे सकती है और बदले में सतारा की सीट ले सकती है। इन दोनों सीटों पर हाल में समीकरण कुछ ऐसे बन गए हैं कि इस सौदे में दोनों ही पार्टियों को अपना फायदा नजर आ रहा होगा।

चव्हाण ने खारिज किया सतारा से लड़ने का प्रस्ताव

बताया जा रहा है कि शरद पवार गुट की सतारा सीट पर पार्टी के मौजूदा सांसद श्रीनिवास पाटिल के निजी कारणों के चलते चुनाव नहीं लड़ने के बाद से दूसरा योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहा। पवार गुट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से सतारा सीट से उनकी पार्टी के निशान ‘तुतारी’ से लोकसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव दिया था जिसे सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री ने खारिज कर दिया। बता दें कि पृथ्वीराज कराड सीट से 1991-99 तक लोकसभा सांसद रहे हैं और परिसीमन के बाद कराड अब सतारा लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है।

महाविकास अघाड़ी में 4 सीटों पर जारी है खींचतान

वहीं, भिवंडी लोकसभा सीट की बात की जाए तो शरद पवार गुट यहां से सुरेश म्हात्रे को उम्मीदवार बनाना चाहता है, जबकि कांग्रेस दयानंद चोरगे के लिए इस सीट को मांग रही है। कहा जा रहा है कि अगर शरद पवार सतारा की सीट छोड़ देते हैं तो उन्हें भिवंडी की सीट दी जा सकती है। इस बारे में प्रदेश कांग्रेस के आला नेताओं और पवार गुट में चर्चा जारी है। MVA के घटक दलों में कुल 4 सीटों पर मामला अटका है। कांग्रेस और शिवसेना (UBT) के बीच सांगली, मुम्बई उत्तर पश्चिम और मुम्बई दक्षिण मध्य तो कांग्रेस और NCP (SP) भिवंडी सीट पर एकमत नहीं हो पाए हैं।