A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई में वायु गुणवत्ता के सुधार के लिए बीएमसी ने कसी कमर, हेडक्वॉर्टर में लगाई खास मशीन

मुंबई में वायु गुणवत्ता के सुधार के लिए बीएमसी ने कसी कमर, हेडक्वॉर्टर में लगाई खास मशीन

प्रदूषण के बढ़ते हालात को देखते हुए बीएमसी ने एक अहम कदम उठाया है। बीएमसी एक खास मशीन का इस्तेमाल करने जा रही है। इस मशीन के जरिए ना सिर्फ प्रदूषण में रोकथाम की जा सकेगी बल्कि मशीन से मिलने वाले डाटा से आने वाले समय में कई अहम बिंदुओं पर काम भी किया जाएगा।

<p>BMC </p>- India TV Hindi Image Source : FILE BMC 

Highlights

  • AQI की स्थिती सुधारने के लिए बीएमसी ने उठाया कदम
  • हाईटेक मशीन के जरिए साफ होगी प्रदूषित हवा
  • मुंबई में लगातार बढ़ा रहा है प्रदूषण का स्तर

मुंबई : देश के अंदर प्रदूषण लगातार एक गंभीर समस्या के तौर पर बना हुआ है। बात अगर महानगर मुंबई की करें तो इसकी गिनती भी देश के सबसे प्रदूषण राज्यों में होती है। इस समस्या पर काबू पाने के लिए बीएमसी ने अपने दक्षिण मुंबई स्थित हेडक्वॉर्टर में खास किस्म की मशीन को लगाया है। दावा है की I-Wire नाम कि इस मशीन से हवा की गुणवत्ता को सुधारने का काम करेगी

कई इलाको में लगाएगी जाएगी मशीन

बीएमसी के मुताबिक उसने ऐसे कई इलाकों को चिन्हित कर लिया है जो प्रदूषण के लिहाज से बेहद खराब श्रेणी में मौजूद हैं। इस मशीन को ऐसे ही इलाकों में लगाया जाएगा ताकि वहां के हालात को सुधारा जा सके। बीएमसी से पहले महाराष्ट्र पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और SAFAR की तरफ हवा की क्वालिटी सुधारने और निगराने करने की ज़िम्मेदारी रहती थी। लेकिन अब बीएमसी ने भी इसका जिम्मा अपने कंधों पर उठाया है। फिलहाल शहर के 10 सबसे प्रदूषित इलाकों मे इस मशीन को लगाने पर विचार किया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक इस हाईटेक मशीन के जरिए रियल टाइम प्रदूषण की जानकारी लेकर इसे सुधारने के लिए कदम उठाए जांएगे।