A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बढ़ाईं

Maharashtra Lockdown: महाराष्ट्र सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बढ़ाईं

महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया, ताकि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके।

महाराष्ट्र सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बढ़ाईं- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE PHOTO महाराष्ट्र सरकार ने 15 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां बढ़ाईं

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को 15 मई तक बढ़ा दिया, ताकि राज्य में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार पर रोक लगाई जा सके। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे की तरफ से जारी आदेश में कहा गया कि पाबंदियां बढ़ाने का निर्णय किया गया है क्योंकि राज्य में कोविड- 19 का खतरा बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि आपातकालीन उपाय जारी रखना अनिवार्य है ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके। लोगों की आवाजाही और अन्य गतिविधियों पर पाबंदियां इस महीने की शुरुआत में लगाई गई थीं, जो एक मई सुबह सात बजे तक के लिए थी। सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है जिसमें एक स्थान पर पांच या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध है। पाबंदियों से आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है। 

कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए महाराष्ट्र कांग्रेस दो करोड़ रुपये दान देगी 

महाराष्ट्र कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि वह 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के नि:शुल्क कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष (सीएमआरएफ) में करीब दो करोड़ रुपये का दान देगी। राज्य के राजस्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहब थोराट ने यहां संवाददाताओं से कहा कि वह एक वर्ष का वेतन दान देंगे जबकि कांग्रेस के अन्य विधायक सीएमआरएफ में एक महीने का वेतन देंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे एक वर्ष का वेतन और कांग्रेस के सभी विधायकों का एक महीने का वेतन सीएमआरएफ में दान दिया जाएगा। यह राशि करीब दो करोड़ रुपये है।’’ उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति भी पांच लाख रुपये देगी।

मंत्री ने कहा कि इसके अलावा संगमनेर स्थित अमृत ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के पांच हजार कर्मचारियों के टीके का खर्च भी सीएमआरएफ में दान किया जाएगा। यह कंपनी थोराट की है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संकट ने देश और राज्य में गंभीर रूख अख्तियार कर लिया है। थोराट ने कहा कि वायरस के खिलाफ बेहतर उपाय समयबद्ध तरीके से सभी नागरिकों का टीकाकरण कराना है।