A
Hindi News महाराष्ट्र अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को हर महीने 3500 रुपये भत्ता देगी ठाकरे सरकार

अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को हर महीने 3500 रुपये भत्ता देगी ठाकरे सरकार

पिछले साल नवाब मलिक ने कहा था कि मुस्लिमों के लिए आरक्षण की व्यवस्था वापस लाने के लिए हम लोग कानूनी सलाह लेंगे।

Maharashtra Minority 3500, Maharashtra Minority Students, Maharashtra Minority- India TV Hindi Image Source : PTI महाराष्ट्र सरकार अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ छात्रों को हर महीने 3000-3500 रुपये का स्पेशल भत्ता दिया जाएगा।

मुंबई: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाविकास अघाड़ी सरकार ने फैसला किया है कि अल्पसंख्यक विकास विभाग के छात्रावासों में पढ़ाई के लिए रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को हर महीने 3000-3500 रुपये का स्पेशल भत्ता दिया जाएगा। राज्य में अल्पसंख्यक विभाग के मंत्री नवाब मलिक के कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। बता दें कि पिछले साल महाराष्ट्र में मुस्लिम समुदाय के लिए 5 फीसदी आरक्षण की बात भी उठी थी, लेकिन बाद में इस पर कुछ खास नहीं हो पाया था।

बता दें कि पिछले साल महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली राज्य सरकार प्रदेश में 5 फीसदी मुस्लिम आरक्षण वापस लाने के लिए कानूनी सलाह लेने की बात की थी। उन्होंने कहा था कि मुसलमानों के लिए आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करना प्रदेश में सत्तारूढ़ महाराष्ट्र विकास अघाडी के न्यूनतम साझा कार्यक्रम में शामिल है जिसे पिछले साल सत्ता में आने से पहले अघाड़ी के घटकों, शिवसेना, NCP और कांग्रेस, ने मिल कर बनाया था।


मलिक ने कहा था, ‘मुस्लिमों के लिए आरक्षण की व्यवस्था वापस लाने के लिए हम लोग कानूनी सलाह लेंगे। अब तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं किया गया है लेकिन निश्चित तौर पर इस दिशा में कदम उठाये जाएंगे।’ महाराष्ट्र में 2014 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले जून महीने में प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस एनसीपी गठबंधन सरकार ने मुस्लिमों के लिए 5 फीसदी के आरक्षण की व्यवस्था की थी और इस संबंध में अध्यादेश भी जारी किया था।