A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra news: शिंदे के खेमे ने निर्वाचन आयोग को नए चुनाव चिन्हों की लिस्ट सौंपी, पीपल के वृक्ष, तलवार, सूरज को बताया अपनी पंसद

Maharashtra news: शिंदे के खेमे ने निर्वाचन आयोग को नए चुनाव चिन्हों की लिस्ट सौंपी, पीपल के वृक्ष, तलवार, सूरज को बताया अपनी पंसद

Maharashtra news: निर्वाचन आयोग ने शनिवार को शिवसेना के दोनों खेमों को तीन नवंबर को अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से प्रतिबंधित कर दिया था।

CM Eknath Shinde(File Photo)- India TV Hindi Image Source : PTI CM Eknath Shinde(File Photo)

Highlights

  • आयोग ने शुरुआत में सौंपी गई सूची को खारिज कर दिया था
  • पहले शिंदे खेमे ने त्रिशूल, गदा और उगते सूरज को अपनी पसंद बताया था
  • ठाकरे धड़े ने भी त्रिशूल, उगते सूरज को चुनाव चिह्न के रूप में अपनी पसंद बताया था

Maharashtra news: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ ने अपने पंसद के तीन चुनाव चिह्नों की सूची मंगलवार को निर्वाचन आयोग (EC) को सौंपी। आयोग ने चुनाव चिह्न के लिए पार्टी द्वारा शुरुआत में सौंपी गई सूची को खारिज कर दिया था। सूत्रों ने बताया कि शिंदे ने जो तीन चिह्न सौंपे हैं, वे हैं-पीपल का वृक्ष, तलवार और सूरज। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को शिवसेना के दोनों खेमों- उद्धव ठाकरे के नेतृव वाले धड़े और शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े- को तीन नवंबर को अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से प्रतिबंधित कर दिया था। 

ठाकरे वाले धड़े को 'मशाल' चुनाव चिह्न मिला

आयोग ने सोमवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े को 'मशाल' चुनाव चिह्न आवंटित किया था। आयोग ने ठाकरे गुट के लिए पार्टी के नाम के रूप में 'शिवसेना - उद्धव बालासाहेब ठाकरे' नाम आवंटित किया, जबकि एकनाथ शिंदे के गुट को 'बालासाहेबंची शिवसेना' (बालासाहेब की शिवसेना) नाम आवंटित किया गया, लेकिन शिंदे खेमे के चुनाव चिह्न के रूप में 'त्रिशूल', ‘गदा’ और ‘उगते सूरज’ को खारिज कर दिया था। 

'शिंदे को मंगलवार सुबह तक चिह्नों की लिस्ट सौपनी थी'

उद्धव ठाकरे धड़े ने भी त्रिशूल एवं उगते सूरज को चुनाव चिह्न के रूप में अपनी पसंद बताया था। उगता सूरज द्रविड़ मुनेत्र कषगम का चिह्न है। आयोग ने शिंदे नीत धड़े को मंगलवार सुबह तक चिह्नों की नई सूची सौंपने को कहा था। शिंदे ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ बगावत करते हुए दावा किया था कि उनके पास शिवसेना के 55 में 40 विधायकों और 18 लोकसभा सदस्यों में से 12 का समर्थन प्राप्त है। उद्धव के इस्तीफे के बाद शिंदे ने भाजपा की मदद से सरकार बनाने हुए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।