A
Hindi News महाराष्ट्र Maharashtra News: पुणे से गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकी के निशाने पर थे बीजेपी नेता, सोशल मीडिया के जरिए तैयार कर रहा था कट्टरपंथी युवाओं की फौज

Maharashtra News: पुणे से गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकी के निशाने पर थे बीजेपी नेता, सोशल मीडिया के जरिए तैयार कर रहा था कट्टरपंथी युवाओं की फौज

Maharashtra News: कश्मीर के आतंकवादी संगठन द्वारा आतंकी साजिशों के लिए जुनैद को पैसे भेजे गए थे। जिसकी जानकारी एटीएस पहले ही साझा कर चुकी है। जुनैद को पुणे के दापोडी इलाके से 24 मई को एटीएस द्वारा हिरासत में लिया गया था।

Maharashtra News- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Maharashtra News

Highlights

  • संदिग्ध आतंकी के निशाने पर थे बीजेपी नेता
  • पुणे से गिरफ्तार किया गया
  • सोशल मीडिया के जरिए तैयार कर रहा था कट्टरपंथी युवाओं की फौज

Maharashtra News: महाराष्ट्र के पुणे से एक संदिग्ध आतंकी जुनैद को गिरफ्तार किया गया है। वो और उसके साथी दिल्ली और यूपी में रहने वाले 3 लोगों पर हमला करने की तैयारी में थे। सूत्रों के मुताबिक, जुनैद और उसके साथी नरसिंहानंद स्वामी, गायक संदीप आचार्य और जितेंद्र नारायण उर्फ वसीम रिजवी पर हमला करने को तैयारी में थे। इसके अलावा इन लोगों की यूपी में भाजपा की रैलियों को भी निशाना बनाने की योजना थी। 

जुनैद को भेजे गए थे पैसे 

कश्मीर के आतंकवादी संगठन द्वारा आतंकी साजिशों के लिए जुनैद को पैसे भेजे गए थे। जिसकी जानकारी एटीएस पहले ही साझा कर चुकी है। जुनैद को पुणे के दापोडी इलाके से 24 मई को एटीएस द्वारा हिरासत में लिया गया था। जुनैद अकोला का रहने वाला है और कबाड़ का काम करता था। वह कट्टरपंथी बनने के बाद LeT के संपर्क में आया था। इसके बाद संगठन में उसका कद बढ़ता गया और उसे कट्टरपंथी युवाओं को भर्ती करने का काम दिया गया।

हैंडलर्स के संपर्क में था जुनैद

जुनैद के हैंडलर्स ने उसे फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बनाने, कट्टरपंथी युवाओं से बात करने और उन्हें भर्ती करने के बारे में निर्देश दिए थे। जुनैद खासतौर से सोशल मीडिया के जरिए उनके संपर्क में था। जुनैद ने कम से कम पांच फर्जी फेसबुक प्रोफाइल तैयार की थीं। खास बात है कि उसने सभी प्रोफाइल में अपनी ही तस्वीर का इस्तेमाल किया था। लेकिन सभी प्रोफाइल के नाम अलग थे। 

भर्ती के लिए अलग-अलग सिम कार्ड का इस्तेमाल करता था जुनैद

ATS का मानना है कि वह भर्ती किए गए युवाओं से संपर्क में बने रहने के लिए अलग-अलग सिम कार्ड्स का इस्तेमाल करता है। एजेंसी ने कम से कम 10 सिम कार्ड्स बरामद किए हैं। जुनैद कट्टरपंथी युवाओं की फेसबुक प्रोफाइल की गहन जांच करता था। जुनैद पता लगाता था कि युवा खास विचारधारा का समर्थक है या नहीं। इसके बाद मैसेंजर पर चैट के लिए उन्हें तैयार करता था।

जुनैद का साथी भी हुआ गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर से जुनैद के साथी आफताब को भी ATS ने  गिरफ्तार किया था। किश्तवाड़ से युवाओं को सोशल मीडिया के जरिए भड़काकर आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा में शामिल करने के मामले में महाराष्ट्र एटीएस को बड़ी कामयाबी मिली थी। आफताब  कश्मीर के किश्तवाड़ का रहने वाला था और उसकी उम्र 28 साल थी। वह बढ़ई का काम करता है साथ ही किश्तवाड़ में उसकी जमीन भी है। मामले में जुनैद के साथ कुलगांव के हमीदुल्ला जरगर, किश्तवाड़ के आफताब शाह और कश्मीर घाटी के ही रहने वाले उमर नाम के आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
लेकिन अब जांच में नया खुलासा हुआ है कि किस तरह से जुनैद बीजेपी नेताओं को निशाना बनाना चाहता था और उसके लिए लोगों को ट्रेनिंग दे रहा था।