A
Hindi News महाराष्ट्र गढ़चिरौली में मारे गए 13 नक्सलियों के ऊपर था 60 लाख रुपये का इनाम, देखिए लिस्ट

गढ़चिरौली में मारे गए 13 नक्सलियों के ऊपर था 60 लाख रुपये का इनाम, देखिए लिस्ट

पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से सात महिला नक्सलियों और छह पुरूष नक्सलियों के शव बरामद किए गए। मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने का भी अनुमान है लेकिन वे भाग निकले। उसने बताया कि घटनास्थल से एक एके-47 राइफल, एक एसएलआर, एक कार्बाइन, एक 303 राइफल और विस्फोटक सामग्री बरामद की गयी।

<p>गढ़चिरौली में मारे...- India TV Hindi Image Source : PTI गढ़चिरौली में मारे गए 13 नक्सलियों के ऊपर था 60 लाख रुपये का इनाम, देखिए लिस्ट

मुंबई. महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में शुक्रवार को पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में 13 नक्सली मारे गए। इसमें सात महिला नक्सली भी थीं। पुलिस ने बताया कि मारे गए नक्सली कसुनसूर दलम से जुड़े हुए थे और उनके सिर पर कुल 60 लाख रुपए का इनाम घोषित था। यह मुठभेड़ ऐसे वक्त हुई जब महाराष्ट्र के गृह मंत्री राज्य के गढ़चिरौली जिले के दौरे पर थे। गढ़चिरौली मुंबई से करीब 900 किलोमीटर दूर है।

पुलिस ने बताया कि मारे गए विद्रोहियों में से नंदिनी उर्फ प्रेमबत्ती मडवी के सिर पर छह लाख रुपये, सतीश उर्फ अदवे मोहनदा के सिर पर 16 लाख रुपये, किशोर उर्फ शिवाजी गावड़े के सिर पर चार लाख रुपये, रूपेश उर्फ लिंगा गावड़े के सिर पर छह लाख रुपये, सेवंती हेडो के सिर पर दो लाख रुपये और किशोर होली के सिर पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित था। क्रांति उर्फ रीना मत्तमी ने सिर पर दो लाख रुपये, गुनी उर्फ बकुली हिचामी के सिर पर चार लाख रुपये, रजनी ओडी के सिर पर दो लाख रुपये, उमेश परसा के सिर पर छह लाख रुपये, सगुना उर्फ वत्सला नरोट के सिर पर दो लाख रुपये, सोमारी उर्फ सविता नेताम के सिर पर छह लाख रुपये और रोहित उर्फ सोनारू करामी के सिर पर दो लाख रुपये का इनाम घोषित था। 

गढ़चिरौली पुलिस ने एक विज्ञप्ति में बताया कि तेंदू पत्ता की नीलामी चलने के कारण वसूली के लिए नक्सलियों के एटापल्ली तहसील के पैडी जंगल क्षेत्र में एकत्र होने की सूचना मिली थी। इसके बाद जिला पुलिस के सी-60 कमांडो की एक टीम वहां भेजी गयी। समर्पण करने की अपील किए जाने के बावजूद 60-70 नक्सलियों ने सी-60 कमांडो पर गोलीबारी शुरू कर दी। यह मुठभेड़ सुबह छह बजे से साढ़े सात बजे के बीच हुई।

पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से सात महिला नक्सलियों और छह पुरूष नक्सलियों के शव बरामद किए गए। मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने का भी अनुमान है लेकिन वे भाग निकले। उसने बताया कि घटनास्थल से एक एके-47 राइफल, एक एसएलआर, एक कार्बाइन, एक 303 राइफल और विस्फोटक सामग्री बरामद की गयी।

गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक अंकित गोयल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह मुठभेड़ 2019 में जिले में घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हुए 15 पुलिसकर्मियों को ‘‘श्रद्धांजलि’’ है। उन्होंने बताया कि सितंबर 2020 से जिले में 27 नक्सली मारे गए हैं। गढ़चिरौली के दौरे पर आए महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने अभियान के लिए पुलिस की सराहना की। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘नक्सली हमारे लोकतंत्र को कमजोर करने का प्रयास कर रहे हैं। मुझे गर्व है कि पुलिस अधिकारी और जवान उन्हें करारा जवाब दे रहे हैं।’’

Image Source : Special Arrangementsगढ़चिरौली में मारे गए 13 नक्सलियों के ऊपर था 60 लाख रुपये का इनाम, देखिए लिस्ट