A
Hindi News महाराष्ट्र न्‍यूज महाराष्‍ट्र में कुर्सी की लड़ाई दिल्‍ली पहुंची, शाह से मिले फडणवीस शाम को सोनिया से मिलेंगे पवार

महाराष्‍ट्र में कुर्सी की लड़ाई दिल्‍ली पहुंची, शाह से मिले फडणवीस शाम को सोनिया से मिलेंगे पवार

महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे घोषित हुए 10 दिन बीत चुके हैं। लेकिन शिवसेना और भाजपा गठबंधन को मिले स्पष्ट बहुमत के बाद भी सरकार बनाने को लेकर जोड़तोड़ अभी भी जारी है।

<p>Sharad Pawar</p>- India TV Hindi Sharad Pawar

महाराष्ट्र में चुनाव के नतीजे घोषित हुए 10 दिन बीत चुके हैं। लेकिन शिवसेना और भाजपा गठबंधन को मिले स्‍पष्‍ट बहुमत के बाद भी सरकार बनाने को लेकर जोड़तोड़ अभी भी जारी है। इस बीच सत्‍ता के नए समीकरणों को लेकर राज्य में हलचल शुरू है। राजनीतिक गतिरोध के बीच एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करने वाले हैं। वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सोमवार को दिल्ली पहुंच रहे हैं और यहां गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। फिलहाल किसी पार्टी ने सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है। शिवसेना लगातार बीजेपी पर मुख्यमंत्री पद के लिए दबाव बना रही है और साथ ही मंत्रालय में भी बराबर का हिस्सा मांग रही है।

इस बीच मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सोमवार को दिल्ली पहुंच रहे हैं और यहां गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक का औपचारिक उद्देश्य राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (एनडीआरएफ) के तहत मिलनेवाली सहायता पर चर्चा है। राज्य में हुई वर्षा और बाढ़ जैसे हालात के कारण किसानों को भारी नुकसान हुआ है और उनकी सहायता के लिए यह बैठक की जा रही है।

वहीं कांग्रेस और एनसीपी की बैठक को लेकर कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष जयंत पाटील ने कहा कि मुलाकात में राजनीतिक विमर्श होगा। उन्होंने कहा, 'पवार साहब और कांग्रेस प्रेजिडेंट सोनिया गांधी गठबंधन को लेकर दोनों ही पार्टियों के कुछ मुद्दों पर चर्चा करेंगे।' रविवार को मुंबई में एनसीपी के नेताओं ने एक मीटिंग की और राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की।

महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस दो दिन के भीतर सरकार बनाने का दावा पेश करने का दावा कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर शिवसेना को कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन देने की खबरें भी आ हैं। चुनाव नतीजों के बाद से ही अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री की मांग पर बीजेपी और शिवसेना के नेता अड़े हुए हैं। हालांकि, अभी तक प्रदेश में सरकार बनाने की दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई है।