A
Hindi News मिजोरम मिजोरम चुनाव: मतगणना की तारीख बदलने की मांग, NGOCC का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली रवाना

मिजोरम चुनाव: मतगणना की तारीख बदलने की मांग, NGOCC का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली रवाना

मिजोरम चुनाव के रिजल्ट की तारीख बदलने की मांग की जा रही है। इसे लेकर मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति का एक प्रतिनिधिमंडल इलेक्शन कमीशन के अधिकारियों से मिलने के लिए दिल्ली रवाना हुआ।

मिजोरम में चुनाव संपन्न- India TV Hindi Image Source : PTI मिजोरम में चुनाव संपन्न

मिजोरम में विधानसभा चुनाव 7 नवंबर को संपन्न हुआ। चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। हालांकि, मिजोरम चुनाव के रिजल्ट की तारीख बदलने की लगातार मांग उठ रही है। इस बीच, मिजोरम एनजीओ समन्वय समिति (NGOCC) का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए निर्धारित मतगणना के दिन को बदलने के लिए निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मिलने की उम्मीद के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुआ।

3 दिसंबर को रविवार है 

भारत निर्वाचन आयोग ने पांचों चुनावी राज्य मिजोरम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के लिए मतगणना का दिन 3 दिसंबर निर्धारित किया है। 3 दिसंबर के दिन रविवार है और ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम में इस दिन चर्च में कार्यक्रम होते हैं। इसी वजह से राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य संगठनों ने निर्वाचन आयोग से मतगणना की तिथि बदलने का आग्रह किया था। 

"मतगणना में आम लोग शामिल नहीं होते"

हालांकि, निर्वाचन आयोग अपने फैसले पर कायम रहा और इसने कहा कि मतगणना में आम लोग शामिल नहीं होते हैं और उस दिन वे अपनी इच्छानुसार कार्य करने के लिए स्वतंत्र है। सेंट्रल यंग मिजो एसोसिएशन (सीवाईएमए) के महासचिव माल्सावमलियाना ने कहा,'' हमने निर्वाचन आयोग से समय नहीं लिया हुआ है, लेकिन हमें अधिकारियों के एक वर्ग ने सलाह दी कि हम दिल्ली जाएं और शुक्रवार को निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मिलने का प्रयास करें। हम आयोग से समय मिलने का इंतजार नहीं कर सकते थे।''