Hindi News पैसा बिज़नेस डॉलर की भारी मांग के सामने रुपया हुआ कमजोर, 24 पैसे गिरकर 69.86 पर हुआ बंद

डॉलर की भारी मांग के सामने रुपया हुआ कमजोर, 24 पैसे गिरकर 69.86 पर हुआ बंद

अमेरिका के ताजा आर्थिक आंकड़े उत्साहजनक रहने से अन्य एशियायी मुद्राओं के आगे भी डॉलर में मजबूती का रुझान रहा।

Rupee falls by 24 paise on strong dollar demand- India TV Paisa Image Source : RUPEE FALLS Rupee falls by 24 paise on strong dollar demand

मुंबई। आयातकों की ओर से डॉलर की भारी मांग आने तथा अन्य मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के मजबूत होने के कारण विदेशी विनिमय बाजार में बुधवार को अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 24 पैसे टूटकर प्रति डॉलर 69.86 पर बंद हुआ। 

अमेरिका के ताजा आर्थिक आंकड़े उत्साहजनक रहने से अन्य एशियायी मुद्राओं के आगे भी डॉलर में मजबूती का रुझान रहा। इसी वातावरण में रुपया दिन में एक समय चार माह के निम्न स्तर 69.97 प्रति डॉलर तक नीचे चला गया था। लेकिन स्थानीय बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली बने रहने तथा शेयर बाजार में भारी तेजी लौटने से रुपए पर बदाव कम हुआ। 

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया प्रति डॉलर 69.80 रुपए पर कमजोर खुला और कारोबार के दौरान 69.97 रुपए के चार माह के निम्न स्तर तक नीचे के बाद यह 69.75 तक सुधर गया था। 

कारोबार की समाप्ति पर रुपए की दर पिछले बंद भाव से 24 पैसे की गिरावट के साथ 69.86 प्रति डॉलर पर रही। मंगलवार को रुपए की विनिमय दर पांच पैसे के सुधार के साथ 69.62 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुई थी। 

Latest Business News