A
Hindi News पैसा बाजार कमजोर वैश्विक संकेतों से बीते सप्ताह सोने और चांदी में आई गिरावट, सोना 485 रुपए हुआ सस्‍ता

कमजोर वैश्विक संकेतों से बीते सप्ताह सोने और चांदी में आई गिरावट, सोना 485 रुपए हुआ सस्‍ता

स्थानीय आभूषण विक्रेताओं और फुटकर कारोबारियों की सुस्त मांग के बीच कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार बीते सप्ताह सोने की कीमत में गिरावट आई।

Gold Sivler Price- India TV Paisa Image Source : PTI Gold Sivler Price

नई दिल्ली स्थानीय आभूषण विक्रेताओं और फुटकर कारोबारियों की सुस्त मांग के बीच कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण छुट्टियों के कारण कम कारोबारी सत्र वाले सप्ताह के दौरान राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार बीते सप्ताह सोने की कीमत में गिरावट आई। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं का उठाव कम होने से चांदी की कीमत भी गिरावट दर्शाती बंद हुई। शहर में सीलिंग अभियान के खिलाफ व्यापारियों ने विरोधस्वरूप प्रदर्शन किया जिसके कारण बुधवार को बाजार बंद रहे।

इस हड़ताल का आह्वान कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) और आल दिल्ली टेडर्स एंड वर्कर्स एसोसिएशन ने किया था।  महावीर जयंती के मौके पर गुरुवार को बाजार बंद रहे।

बाजार सूत्रों ने कहा कि विदेशों में कमजोरी के रुख के अलावा घरेलू हाजिर बाजार में स्थानीय आभूषण विक्रेताओं के साथ साथ फुटकर कारोबारियों की सुस्त मांग के कारण मुख्यत: सोने की कीमतों में गिरावट आई।

वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना सप्ताहांत में गिरावट दर्शाता 1,325 डॉलर प्रति औंस और चांदी कमजोरी के साथ 16.35 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुई। राष्ट्रीय राजधानी में लिवाली समर्थन के अभाव में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की क्रमश: 31,800 रुपए और 31,650 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कमजोर शुरुआत हुई।

बाद में ये कीमतें बढ़कर क्रमश: 31,950 रुपए और 31,800 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गईं और सप्ताहांत में 485 - 485 रुपए की गिरावट दर्शाती क्रमश: 31,350 रुपए और 31,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं। छिटपुट सौदों के बीच एक सीमित दायरे में घट बढ़ के बाद गिन्नी की कीमत सप्ताहांत में 24,800 रुपए प्रति आठ ग्राम के पिछले सप्ताहांत के स्तर पर बंद हुई।

लिवाली और बिकवाली के बीच उतार चढ़ाव भरे कारोबार के दौरान चांदी तैयार की कीमत 400 रुपए की गिरावट दर्शाती सप्ताहांत में 39,200 रुपए प्रति किग्रा जबकि चांदी साप्ताहिक डिलीवरी 575 रुपए की गिरावट के साथ 38,320 रुपए प्रति किग्रा पर बंद हुई।

हालांकि, सीमित सौदों के बीच चांदी सिक्कों की कीमत लिवाल 74,000 रुपए और बिकवाल 75,000 रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिरता का रुख दर्शाती पूर्व सप्ताहांत के स्तर पर ही बंद हुई।

Latest Business News