A
Hindi News पंजाब पंजाब में बाढ़ के बाद डेंगू के मामले, पठानकोट में 2 और मिले मरीज; सुबह-शाम कराई जा रही है फॉगिंग

पंजाब में बाढ़ के बाद डेंगू के मामले, पठानकोट में 2 और मिले मरीज; सुबह-शाम कराई जा रही है फॉगिंग

पंजाब के पठानकोट में दो और डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले, जिसमें एक बच्ची है। बीते कुछ दिनों में जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। इसके मद्देनजर नगर निगम ने रोजाना 8 वार्डों में सुबह-शाम फॉगिंग शुरू कराई है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

पंजाब में बाढ़ के बाद डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इस बीच, पठानकोट जिले में शुक्रवार को दो और डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले, जिसमें एक बच्ची है। बीते कुछ दिनों में जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। इसके मद्देनजर नगर निगम ने रोजाना 8 वार्डों में सुबह-शाम फॉगिंग शुरू कराई है। इसके साथ ही 5 किलोमीटर तक सड़क पर भी मशीन से फॉगिंग करवाई जा रही है। वहीं, जिले में डेंगू से निपटने के लिए पठानकोट सिविल अस्पताल में प्रशासन ने पूरे प्रबंध किए हैं। 

12,745 घरों की चेकिंग
स्वास्थ्य विभाग ने जिले में अब तक 12,745 घरों में चेकिंग कराई है। विभाग ने बताया कि 32 जगहों पर डेंगू का लारवा मिला है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोजाना डेंगू का लारवा चेक करने के लिए 8 टीमों का गठन किया गया है, जबकि निगम 7 टीमों के जरिए फॉगिंग करवा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें मोहल्ले और लोगों के घरों में जाकर लारवा की जांच कर रही हैं। सिविल अस्पताल में 30 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है। पठानकोट सिविल अस्पताल में डेंगू के मरीजों की सैंपलिंग और सारे टेस्ट फ्री में किए जा रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से भी डेंगू के मरीजों की जांच के लिए सैंपलिंग की जा रही है और पॉजिटिव पाए जाने पर मरीजों का इलाज भी मुफ्त में किया जा रहा है।

हर शुक्रवार डेंगू पर वार
वहीं, पंजाब में डेंगू के प्रसार को रोकने को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को एक विशेष मुहिम ‘हर शुक्रवार डेंगू पर वार’ की शुरुआत की। इसका मकसद इस भयानक बीमारी के फैलाव को रोककर लोगों की कीमती जानें बचाना है। इस मुहिम की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को आदेश दिया कि बीमारी के फैलाव पर काबू पाने के लिए तालमेल करके कोशिशें की जाएं और डेंगू की रोकथाम संबंधी लोगों को जागरूक किया जाए।