A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 150 नए मामले, 9 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस से संक्रमण के 150 नए मामले, 9 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 150 नए मामले सामने आये वहीं इस घातक संक्रमण से 9 और लोगों की मौत हो गई।

Rajasthan Coronavirus Cases, Rajasthan Coronavirus Death, Rajasthan Coronavirus- India TV Hindi Image Source : PTI REPRESENTATIONAL राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 150 नए मामले सामने आये वहीं इस घातक संक्रमण से 9 और लोगों की मौत हो गई।

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के शुक्रवार को 150 नए मामले सामने आये वहीं इस घातक संक्रमण से 9 और लोगों की मौत हो गई। चिकित्सा विभाग की ओर से शुक्रवार शाम को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 150 नए मामले सामने आये हैं। नए मामलों में जयपुर में 25, अलवर में 16, हनुमानगढ में 12, सीकर में 11, जोधपुर में 10 नए मामले शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार राज्य के 5 जिलों बांसवाडा, बांरा, भरतपुर, भीलवाडा, बूंदी में शुक्रवार को कोई नया मामला सामने नहीं आया।

विभाग के एक अधिकारी के अनुसार इस दौरान इस घातक संक्रमण से नौ और लोगों की मौत हो गई राज्य में अब तक इस संक्रमण से 8884 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकडों के अनुसार इस दौरान राज्य में 620 लोग संक्रमण से ठीक हुए। अब तक राज्य में 3783 संक्रमित उपचाराधीन है। वहीं, सूबे के चिकित्सा मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा ने कहा है कि ऑक्सीजन उत्पादन के क्षेत्र में राजस्थान जल्द ही आत्मनिर्भर बन जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में विभिन्न संस्थानों द्वारा लगाए जा रहे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों तथा अन्य उपकरणों के जरिए आने वाले दिनों में लगभग 1000 टन ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि दूसरी लहर में सबसे ज्यादा परेशानी ऑक्सीजन को लेकर देखने में आई। इससे निजात पाने के लिए सरकार ऑक्सीजन उत्पादन के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में विभिन्न जगहों पर लगाए जा रहे ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के जरिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी बच्चों के अस्पतालों के नीकू, पीकू, एसएनसीयू और एमसीएच को सुदृढ़ करने के लिए विभाग काम कर रहा है।’