A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर दामोदर अग्रवाल होंगे BJP कैंडिडेट, कांग्रेस के सीपी जोशी से मुकाबला

राजस्थान: भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर दामोदर अग्रवाल होंगे BJP कैंडिडेट, कांग्रेस के सीपी जोशी से मुकाबला

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने आज प्रत्याशियों की नई सूची जारी की जिसमें भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल को कैंडिडेट घोषित किया है।

Damodar Aggarwal- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO भीलवाड़ा से बीजेपी प्रत्याशी दामोदर अग्रवाल

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राजस्थान की भीलवाड़ा लोकसभा सीट से दामोदर अग्रवाल को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। अग्रवाल भाजपा की प्रदेश इकाई के महासचिव हैं। इसी के साथ भाजपा ने राजस्थान की सभी 25 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। इस ऐलान के बाद दामोदर अग्रवाल ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान भारी मतों के अंतर से चुनाव जीतने का भरोसा जताया। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि पार्टी ने मुझे उम्मीदवार बनाया है। भीलवाड़ा, जो मेरा गृहनगर है, वहां मुकाबला दिलचस्प होगा। मैं सालों से RSS (राष्ट्रीय स्वयंसेक संघ) कार्यकर्ता, भाजपा कार्यकर्ता और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहा हूं।’’ 

पीएम मोदी के करीबी माने जाते हैं दामोदर

भीलवाड़ा लोकसभा सीट से दामोदर अग्रवाल का सीधा मुकाबला कांग्रेस कांग्रेस के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सी पी जोशी से होगा। कांग्रेस ने सीपी जोशी को भीलवाड़ा सीट से टिकट दिया है। भीलवाड़ा शहर में रहने वाले दामोदर अग्रवाल वर्तमान में भाजपा के प्रदेश महामंत्री हैं और मेवाड़ में लोकसभा चुनाव के प्रभारी भी हैं। भाजपा के प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी भी हैं और पूर्व में दामोदर अग्रवाल विधानसभा चुनाव के समय उत्तर प्रदेश व गुजरात में भी कई विधानसभा सीटों के प्रभारी रह चुके हैं। दामोदर अग्रवाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में एक साथ काम कर चुके हैं। 

कौन हैं दामोदर अग्रवाल?

बता दें कि दामोदर अग्रवाल वर्ष 1971 से ही राजनीतिक क्षेत्र में सक्रिय हैं। इनका जन्म लोकसभा क्षेत्र के जहाजपुर कस्बे में हुआ था, वहीं वर्तमान में भीलवाड़ा जिला मुख्यालय पर निवासरत हैं। दामोदर अग्रवाल भाजपा जिला अध्यक्ष, प्रदेश कार्य समिति सदस्य सहित संगठन के कई पदों पर रहे हैं। इसके अलावा भीलवाड़ा नगर परिषद में दामोदर ने साल 2005 से 2010 तक नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी भी निभाई। वहीं वर्तमान में मेवाड़ में लोकसभा चुनाव के प्रभारी के साथ ही प्रदेश भाजपा महामंत्री की पद पर हैं। दामोदर अग्रवाल की संगठन में अच्छी पकड़ है। वहीं उनके पस संगठन चलाने का लंबा अनुभव भी है।

भीलवाड़ा में 26 अप्रैल को होगा चुनाव

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरण में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। भीलवाड़ा उन 13 सीट में से एक है जहां 26 अप्रैल को दूसरे चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीट गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 सीट टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां पर मतदान होगा।

(रिपोर्ट- सोमदत्त त्रिपाठी)