A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में चुनाव से पहले भाजपा निकालेगी 4 परिवर्तन यात्राएं, शाह-नड्डा भी होंगे शामिल

राजस्थान में चुनाव से पहले भाजपा निकालेगी 4 परिवर्तन यात्राएं, शाह-नड्डा भी होंगे शामिल

राजस्थान की कांग्रेस सरकार के विरोध में भाजपा 4 यात्राएं शुरू करेगी। यात्राएं चार अलग-अलग स्थानों और दिशाओं से राज्य की 200 विधानसभा क्षेत्रों तक जाएगी।

bjp chief jp nadda and home minister amit shah- India TV Hindi Image Source : PTI गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा।

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी ने पूरी कमर कस ली है। पार्टी ने चुनाव से पहले चार परिवर्तन यात्राएं निकालने की घोषणा की है। इस परिवर्तन यात्राओं को हरी झंडी दिखाने खुद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आ रहे हैं। आइए जानते हैं इन यात्राओं के लिए किन शहरों को चुना गया है।

पहली परिवर्तन यात्रा 
राजस्थान में भाजपा की पहली परिवर्तन यात्रा 2 सितंबर को रणथंभौर (सवाईमाधोपुर) से शुरू होगी। इस परिवर्तन यात्रा को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रवाना करेंगे। यह यात्रा 18 दिन में 1847 किलोमीटर चलकर भरतपुर संभाग, जयपुर संभाग एवं टोंक जिले की 47 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। 

दूसरी परिवर्तन यात्रा 
भाजपा की दूसरी परिवर्तन यात्रा 3 सितंबर को बेणेश्वर धाम डूंगरपुर से शुरू होगी। इस यात्रा को हरी झंडी दिखाने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आएंगे। यात्रा 19 दिन में 2433 किलोमीटर चलकर उदयपुर संभाग, कोटा संभाग और भीलवाड़ा जिले की कुल 52 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। 

तीसरी परिवर्तन यात्रा
राजस्थान चुनाव को लेकर भाजपा की तीसरी परिवर्तन यात्रा 4 सितंबर को रामदेवरा, जैसलमेर से प्रारंभ होगी। इस यात्रा का उद्घाटन करने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आएंगे। यह यात्रा 18 दिनों में 2574 किलोमीटर चलकर जोधपुर संभाग, अजमेर व नागौर जिले की कुल 51 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी।

चौथी परिवर्तन यात्रा
राजस्थान में भाजपा की चौथी परिवर्तन यात्रा 5 सितंबर को केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में गोगामेडी हनुमानगढ़ से प्रारंभ होगी। ये यात्रा 18 दिनों में 2128 किलोमीटर चलकर बीकानेर संभाग, झुंझुनू, सीकर और अलवर जिले की कुल 50 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेगी। 

चौपालें भी आयोजित होंगी
भाजपा ने सभी परिवर्तन यात्राओं के लिए एक टोली का गठन किया है। इसमें मीडिया, सोशल मीडिया, आईटी एवं प्रचार-प्रसार सभा के प्रमुख बनाए गए हैं। परिवर्तन यात्रा के दौरान किसान चौपाल, युवा मोटरसाइकिल रैली, महिलाओं की बैठक और दलित चौपालें भी आयोजित की जाएंगी। 

ये भी पढ़ें- राजस्थान में 30 सालों से बदल जाती है सत्ता, क्या इस बार रिपीट होगी कांग्रेस सरकार? पायलट ने बताया प्लान

ये भी पढ़ें- BJP ने वसुंधरा को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, उत्साहित पूर्व सीएम ने खोला गहलोत के खिलाफ सीधा मोर्चा