A
Hindi News राजस्थान Rajasthan News: राजस्थान की सरकारी नौकरियों में खिलाडियों को मिलेगा 2% आरक्षण, CM गहलोत ने किया ऐलान

Rajasthan News: राजस्थान की सरकारी नौकरियों में खिलाडियों को मिलेगा 2% आरक्षण, CM गहलोत ने किया ऐलान

Rajasthan News: राज्य सरकार ने खेल एवं खिलाड़ियों के हित में लगातार निर्णय लिए हैं। सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण, 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट आफ टर्न नौकरी देने के साथ ही कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान कर दिया है।

 Ashok Gehlot- India TV Hindi Image Source : PTI Ashok Gehlot

Highlights

  • शहरी ओलंपिक भी कराएगी गहलोत सरकार
  • ग्रामीण ओलंपिक में 30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया - CM
  • इनमें लगभग 10 लाख महिला खिलाड़ी हैं - CM

Rajasthan News: राज्य में चुनाव से लगभग 1 वर्ष पहले सरकार ने युवाओं के लिए ऐलान करना शुरू कर दिए हैं। राज्य में युवा वोटरों की संख्या जीत-हार तय करने के लायक है। इसलिए गहलोत सरकार राज्य में वापसी का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती है। अशोक गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है। 

राजस्थान सीएमओ ने ट्वीट किया, "राज्य सरकार ने खेल एवं खिलाड़ियों के हित में लगातार निर्णय लिए हैं। सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को 2 प्रतिशत आरक्षण, 229 प्रतिभावान खिलाड़ियों को आउट आफ टर्न नौकरी देने के साथ ही कोच और खिलाड़ियों के लिए पेंशन का भी प्रावधान कर दिया है।" इसके साथ ही राज्य सरकार ने अंतरराष्ट्रीय पदक जीतने वाले खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये तक कर दी है।

शहरी ओलंपिक भी कराएगी गहलोत सरकार

इससे पहले शुक्रवार को एक सभा में बताते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, "राज्य में जल्द ही ग्रामीण ओलंपिक की तरह शहरी ओलंपिक खेल भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में सामाजिक सद्भाव बढ़ाने में ऐसे खेल आयोजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। साथ ही, ग्रामीण खेल प्रतिभाएं राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ सकेंगी।" उन्होंने कहा कि इनसे प्रदेश में खेलों का माहौल बनेगा। उन्होंने कहा कि यहां न कोई हार है, न कोई जीत। खेल को खेल की भावना से खेलने की जरूरत है। 

'30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया'

सीएम गहलोत ने कहा कि ग्रामीण ओलंपिक में 30 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इनमें लगभग 10 लाख महिला खिलाड़ी हैं। यह संख्या प्रदेश में बालिका प्रोत्साहन की दिशा में ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बालिका शिक्षा में अनुकरणीय पहल की गई है।