A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: 100 से ज्यादा कैदी चला रहे हैं जेल परिसर में बने पेट्रोल पंप, मिलती है सैलरी

राजस्थान: 100 से ज्यादा कैदी चला रहे हैं जेल परिसर में बने पेट्रोल पंप, मिलती है सैलरी

राजस्थान की जेलों में बंद 100 से ज्यादा कैदियों को पेट्रोल पंप के कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

<p>राजस्थान: 100 से ज्यादा...- India TV Hindi Image Source : ANI राजस्थान: 100 से ज्यादा कैदी चला रहे हैं जेल परिसर में बने पेट्रोल पंप, मिलती है सैलरी

जयपुर: देश की जेलों में कैदियों को कई प्रकार के कार्य दिए जाते हैं ताकि वे खाली समय में पैसे कमा सके और स्वयं को मुख्यधारा से जोड़ सके। वहीं, राजस्थान की जेलों में बंद कैदियों को पेट्रोल पंप के कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं। इसकी जानकारी राजस्थान के जेल महानिदेशक राजीव दासोत ने दी है।

DG दासोत ने बताया, राजस्थान में कुल छह जगहों पर जेल परिसर में बने पेट्रोल पंपों पर 100 से ज्यादा कैदी काम कर रहे हैं। यहां पर कैदी ही पूरी तरह से पेट्रोल पंप का संचालन कर रहे हैं और इसके लिए उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से वेतन भी दिया जा रहा है। दासोत का कहना है कि इस पहल से जेल में सजा काट रहे कैदियों को आत्मनिर्भर भी बनने में मदद मिलेगी, जिससे सजा काटने के बाद उन्हें काम मिलने में आसानी होगी।

दासोत ने आगे कहा की अगले फेज में 12 स्थानों पर पेट्रोल पंप खोले जाएंगे। कैदियों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उन्हें 249 रुपये प्रतिदिन दिन का वेतन मिलता हैं। यह वेतन उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता हैं। राजीव दासोत के मुताबिक जयपुर पंप पर, बीते माह एक करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की गई। अब हमारा टारगेट 3 करोड़ रुपये प्रति माह है।