A
Hindi News राजस्थान राजस्थान सरकार से बेरोजगारों ने की रीट की विज्ञप्ति और लेवल का पैटर्न जारी करने की मांग

राजस्थान सरकार से बेरोजगारों ने की रीट की विज्ञप्ति और लेवल का पैटर्न जारी करने की मांग

राजस्थान मे चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच अब बेरोजगारों ने भी हल्ला बोल दिया है। प्रदेश के 11 लाख बेरोजगारों ने अब सरकार से सवाल पूछना शुरु कर दिया है कि रीट की विज्ञप्ति और लेवल का पैटर्न कब जारी होगा।

राजस्थान सरकार से बेरोजगारों ने की रीट की विज्ञप्ति और लेवल का पैटर्न जारी करने की मांग- India TV Hindi Image Source : FILE राजस्थान सरकार से बेरोजगारों ने की रीट की विज्ञप्ति और लेवल का पैटर्न जारी करने की मांग

जयपुर: राजस्थान मे चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच अब बेरोजगारो ने भी हल्ला बोल दिया है। प्रदेश के 11 लाख बेरोजगारों ने अब सरकार से सवाल पूछना शुरु कर दिया है कि रीट की विज्ञप्ति और लेवल  का पैटर्न कब जारी होगा। अगर 2 सितम्बर को परीक्षा होनी है तो अभी तक किस बात का इंतजार किया जा रहा है। ऐसे मे कैसे होगी रीट की परीक्षा। 

24 दिसंबर 2019 को मुख्यमंत्री की तरफ से 31000 पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2 अगस्त 2020  को रीट के माध्यम से करवानी की घोषणा थी। लेकिन 7 महीने होने जाने के बावजूद भी सरकार की तरफ से ना तो रीट की विज्ञप्ति जारी हो पाई है और ना ही रीट लेवल 2 का पैटर्न जारी हो पाया। ऐसे में 11 लाख से ज्यादा बेरोजगार असमंजस की स्थिति में है।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ लगातार सरकार से मांग कर रहा है कि रीट शिक्षक भर्ती 2020 की विज्ञप्ति और लेवल 2 का पैटर्न जल्द से जल्द जारी किया जाए जिससे बेरोजगार अपनी तैयारी अच्छे से जारी रख सकें।

पिछले रीट शिक्षक भर्ती में हुआ था विवाद और बना था राजनीति मुद्दा 

कांगेस के प्रदेश महासचिव सुशील शर्मा ने रीट 2018 में चयनित 26000 बेरोजगार अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया रोकने को लेकर चुनाव आयोग को लिखा था। पत्र तब भाजपा सरकार ने रीट शिक्षक भर्ती 2018 के चयनित 26000 अभ्यर्थियों की नियुक्ति अटकाने का आरोप कांग्रेस पार्टी पर लगाया था।

इस मसले को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं ने रीट को लेकर कांग्रेस की घेराबंदी की थी और उस समय कांग्रेस पार्टी बैकफुट पर आ गई थी। और उसी समय कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट ने राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव को लिखित में लैटर दिया था। और सरकार बनते ही रीट की विसंगतियों को दूर करने और रीट के अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द नियुक्ति देने का दिया था। 

आश्वासन और उसके बाद राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने कांग्रेस को समर्थन देकर रीट विवाद में कांग्रेस को मजबूती प्रदान की थी। और वहीं कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में डाला था कि कांग्रेस सरकार आते ही प्राथमिकता के साथ रीट की सभी विसंगतियों को दूर करके  जल्द से जल्द रीट के माध्यम से बेरोजगारों को नियुक्ति दी जाएगी। लेकिन 7 माह  बीत जाने के बाद भी ना तो रीट की विसंगतियां दूर हो पाई है और ना ही विज्ञप्ति जारी हो पाई है। 

ऐसे में प्रदेश के बेरोजगारों में सरकार के प्रती रोष बढ़ता जा रहा है और सरकार से मांग कर रहे रीट की विज्ञप्ति में रीट लेवल 2 का पैटर्न जल्द से जल्द जारी किया जाए। और वहीं रीट में व्याप्त विसंगतियों को दूर करने की भी मांग कर रहे हैं।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ ने मांग की है कॉमर्स के विद्यार्थियों को रीट में शामिल किया जाए और m.a. के आधार पर B.Ed करने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाए। साथ में ही रीट लेवल 2 मे स्नातक का वेटेज समाप्त किया जाए जिससे लाखों बेरोजगारों को राहत मिल सके।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश संरक्षक उपेन यादव का कहना है कि कांग्रेस के घोषणा पत्र में भी डाला गया था रीट की सभी विसंगतियां दूर की जाएंगी इसलिए सरकार से मांग है। सभी विसंगतियां दूर करते हुए जल्द से जल्द रीट 2020 की विज्ञप्ति रीट लेवल 2का पैटर्न जारी किया जाए जिससे 11 लाख बेरोजगारों का इंतजार खत्म हो सके।