A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के युवक ने कलाई पर बांधा जा सकने वाला 'हैंड सैनेटाइज़र' बनाया

राजस्थान के युवक ने कलाई पर बांधा जा सकने वाला 'हैंड सैनेटाइज़र' बनाया

राजस्थान के झालावाड़ जिले के इंजीनियर में स्नातक करने वाले एक युवक ने घड़ी की तरह कलाई पर बांधा जा सकने वाला 'हैंड सैनेटाइज़र' बनाने का दावा किया है। इसका नाम ‘को रक्षक’ रखा है।

Wristband hand sanitizer: Rajasthan innovator comes up with a smart idea- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE (VIDEO GRAB) राजस्थान के एक युवक ने घड़ी की तरह कलाई पर बांधा जा सकने वाला 'हैंड सैनेटाइज़र' बनाने का दावा किया है।

कोटा: राजस्थान के झालावाड़ जिले के इंजीनियर में स्नातक करने वाले एक युवक ने घड़ी की तरह कलाई पर बांधा जा सकने वाला 'हैंड सैनेटाइज़र' बनाने का दावा किया है। इसका नाम ‘को रक्षक’ रखा है। पच्चीस वर्षीय एजाज़ शेख की मां स्वास्थ्य कर्मी हैं और उन्हें यह चिंता लगी रहती थी कि कहीं उनकी मां कोरोना वायरस से संक्रमित न हो जाएं और इसी वजह से उन्होंने यह उपकरण बनाया है जो हमेशा कलाई पर बंधा रहेगा और जिसे एक बार खाली होने के बाद फिर से भरा जा सकता है। 

झालावाड़ के मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी साजिद खान ने कहा कि उनके विभाग ने इस उपकरण की 600 इकाइयां खरीदीं हैं और सरकारी केंद्रों पर नर्सों ने इसका इस्तेमाल करना शरू कर दिया है। कलाई पर बांधने वाले इस बैंड में 15 एमएल तक सेनेटाइजर भरा जा सकता है। यह दो इंच चौड़ा और एक इंच लंबा है। 

शेख ने कहा कि उनके इस नवोन्मेष को राज्य के स्टार्ट-अप कार्यक्रमों को बढ़ावा देने वाले आई-स्टार्ट के तहत पंजीकृत कराया गया है और उन्होंने उपकरण का पैटेंट कराने के लिए आवेदन दिया है। फिलहाल इसे ई-वाणिज्य वेबसाइट के जरिए बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि चार बार की नाकामी के बाद उन्होंने जनवरी में इस उपकरण को बनाया था।

ये भी पढ़ें