A
Hindi News धर्म त्योहार घर में उग गया है पीपल का पेड़? न लें टेंशन, ऐसे हटाएंगे तो नहीं लगेगा कोई कोई वास्तु दोष

घर में उग गया है पीपल का पेड़? न लें टेंशन, ऐसे हटाएंगे तो नहीं लगेगा कोई कोई वास्तु दोष

यदि आपके घर में भी पीपल का पेड़ उग जाए तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि बिना कोई वास्तु दोष लगे आप पीपल के पेड़ को कैसे घर से हटा सकते हैं।

Peepal Ka Ped- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Peepal Ka Ped

Peepal Ka Ped : हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत ही पूजनीय माना गया है साथ ही इसे सभी अन्य पेड़ों में श्रेष्ठ बताया गया है। ऐसी मान्यता है कि पीपल के पेड़ पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है। ज्योतिष शास्त्र में भी पीपल के वृक्ष का बहुत महत्व बताया गया है। यही वजह है कि पीपल के पेड़ को कभी काटाना नहीं चाहिए। यदि आपके घर में भी पीपल का पेड़ उग जाए तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि बिना कोई वास्तु दोष लगे आप पीपल के पेड़ को कैसे घर से हटा सकते हैं।

घर में उग गया है पीपल का पेड़ तो उसे कैसे हटाएं? 

यूं तो हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत ही शुभ माना गया है। लेकिन ज्योतिष के अनुसार इसका घर में उगना अशुभ माना गया है। ज्योतिष की मानें तो अगर फिर भी आपके घर मे पीपल का पेड़ उग गया है तो इसे पहले थोड़ा बड़ा होने दें। उसके बाद इसे मिट्टी सहित खोदकर घर से दूर किसी दूसरी जगह पर लगा दें। इससे पेड़ भी बचा रहेगा साथ ही ऐसा करने से आपके घर पर वास्तु दोष भी नहीं लगेगा। 

घर में आ गया है पीपल का पेड़ तो करें ये उपाय 

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में पीपल का पेड़ नहीं होना चाहिए क्योंकि ये शुभ नहीं माना जाता है। इससे आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है। साथ ही घर-परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधा आती है। लेकिन अगर आपके घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो रविवार के दिन पहले पीपल के पेड़ की पूजा करें उसके बाद उसे कटवा दें। ऐसा करने से वास्तु दोष नहीं लगेगा। 
  2. अगर आपके घर में बार-बार पीपल का पेड़ उग जा रहा है तो ऐसे में आप 45 दिनों तक इस पौधे की पूजा करें साथ ही उस पर कच्चा दूध चढ़ाते रहें। फिर 45 दिनों के बाद इस पौधे को जड़ सहित उखाड़कर किसी दूसरे जगह पर लगा दें। 
  3. अगर आपके घर में पूर्व दिशा की ओर पीपड़ का पेड़ उग जाए तो इससे घर में डर का माहौल बन जाता है। ऐसे में इस पेड़ की विधि-विधान से पूजा करने के बाद उसे कटवा दें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें-

बेलपत्र से जुड़ी ये गलतियां भूलकर भी न करें, वरना शिव जी प्रसन्न की जगह हो जाएंगे नाराज

सावन में सोमवार के अलावा शिवजी की पूजा के लिए हैं ये खास तिथियां, भोले भक्तों को मिलेगा दोगुना फल

सावन महीने में शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, भोलेनाथ पूरी करेंगे हर मनोकामना, जानिए इस माह का महत्व