Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सावन में सोमवार के अलावा शिवजी की पूजा के लिए हैं ये खास तिथियां, भोले भक्तों को मिलेगा दोगुना फल

Sawan 2023: इस साल सावन में भक्तों को शिवजी की पूजा के लिए सावन के अलावा अन्य महत्वपूर्ण तिथियां भी मिल रही हैं। इन खास दिनों में महादेव की उपासना कर के भक्तगण भोले भंडारी का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: June 30, 2023 7:30 IST
Sawan 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sawan 2023

Sawan 2023: 4 जुलाई से शिवजी का प्रिय महीना सावन शुरू होने वाला है। इस मास में किए गए व्रत और पूजा का विशेष फल मिलता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, सावन में महादेव माता पार्वती के साथ धरती पर आते हैं और अपने हर सच्चे भक्त पर अपार कृपा बरसाते हैं। इस साल शिव भक्तों को भोलेनाथ की उपासना के लिए एक नहीं बल्कि पूरे दो महीने का समय मिलेगा। दरअसल, इस साल सावन में मलमास या अधिकमास लगने जा रहा है, इसलिए सावन दो महीने का रहेगा। 

इस माह में पड़ने वाले सोमवार भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति सावन सोमवार का व्रत और विधिवत शिवजी की पूजा करता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है। कुंवारी कन्याओं के लिए सावन सोमवार का व्रत और भी अधिक महत्व रखता है। मान्यताओं के अनुसार, सावन सोमवार व्रत करने से मनचाहा जीवनसाथी की प्राप्ति होती है और दांपत्य जीवन हमेशा सुखमय रहता है। इस बार सोमवार के अलावा कई और दूसरी महत्वपूर्ण तिथियां पड़ रही हैं, जिसमें शिव शंकर को प्रसन्न किया जा सकता है।

सावन मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत 

सावन में दो मासिक शिवरात्रि और 4 प्रदोष व्रत पड़ रहे हैं। इन दोनों दिन भोलेनाथ की पूजा का विधान है। बता दें कि प्रत्येक महीने में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। सावन मासिक शिवरात्रि के दिन पूजा और उपवास करने से भक्तों की हर अधूरी मुराद पूरी हो सकती है। वहीं  देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने के लिए सावन में आने वाले प्रदोष व्रत के दिन विधि विधान के साथ पूजा और व्रत कर सकते हैं। हर माह में दो प्रदोष व्रत होता है और इस दिन शिवजी की पूजा की जाती है। सावन दो महीने तक रहेगा, इसलिए इस माह में 4 प्रदोष आएंगे। 

सावन में प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि की तिथियां

  • 15 जुलाई- मासिक शिवरात्रि
  • 14 अगस्त-मासिक शिवरात्रि
  • 14 जुलाई-  प्रदोष व्रत
  • 13 अगस्त-  प्रदोष व्रत
  • 30 जुलाई-  प्रदोष व्रत
  • 28 अगस्त- प्रदोष व्रत

सावन 2023 कब खत्म होगा?

इस साल सावन महीना 4 जुलाई से 31 अगस्त 2023 तक रहेगा। वहीं सावन का पहला सोमवार का व्रत 10 जुलाई 2023 को रखा जाएगा। आपको बता दें कि सावन में कांवड़ यात्रा का भी विशेष महत्व होता है। हर साल सावन में कांवड़िए कांवड़ लेकर प्रसिद्ध शिव मंदिरों में पहुंचते हैं, जहां वे शिवलिंग पर गंगा जल अर्पित करते हैं। झारखंड के देवघर में सावन मास में श्रावणी मेले का आयोजन किया जाता है। भारी संख्या में कांवड़िए देवघर पहुंचते हैं और बाबा बैद्यनाथ का दर्शन पूजन करते हैं।

सावन 2023 सोमवार व्रत की तिथियां

  • 10 जुलाई 2023- पहला सोमवार
  •  17 जुलाई 2023- दूसरा सोमवार
  • 24 जुलाई 2023- तीसरा सोमवार
  • 31 जुलाई 2023- चौथा सोमवार
  •  07 अगस्त 2023- पांचवा सोमवार
  • 14 अगस्त 2023- छठा सोमवार
  • 21 अगस्त 2023- सातवां सोमवार
  • 28 अगस्त 2023- आठवां सोमवार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडियाटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें-

Guru Purnima 2023: गुरु पूर्णिमा पर क्या है स्नान-दान का महत्व, इस दिन जरूर करें इन मंत्रों का जाप

Mangal Gochar 2023: मंगल सिंह राशि में करेंगे प्रवेश, 1 जुलाई से इन राशियों का बदल जाएगा भाग्य, धन-धान्य में होगी बढ़ोतरी

Vastu Tips: अगर हाथ में नहीं टिकता है पैसा तो आज ही पर्स में इनमें से कोई एक चीज रख लें, कभी नहीं होगी पैसों की कमी!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement