A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: घर की इस दिशा में पानी से भरी सुराही रखने से प्रसन्‍न होती हैं मां लक्ष्‍मी, खिंचा चला आता है पैसा

Vastu Tips: घर की इस दिशा में पानी से भरी सुराही रखने से प्रसन्‍न होती हैं मां लक्ष्‍मी, खिंचा चला आता है पैसा

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी से भरी एक सुराही घर में जरूर रखनी चाहिए। घर में पानी से भरी सुराही रखने से धन की कभी कमी नहीं होती।

vastu tips for mitti ka ghada- India TV Hindi Image Source : PIXABAY vastu tips for mitti ka ghada

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सुराही के बारे में। सुराही के बारे में शायद आप सभी ने सुना होगा, न भी सुना हो तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं। सुराही, यानि की पानी भरने के लिए उपयोग में आने वाला मिट्टी का बर्तन। गांवों में आज भी गर्मीयों में पानी ठण्डा करने के लिये सुराही या फिर माट का ही प्रयोग किया जाता है, लेकिन आजकल इसकी जगह फ्रिज में रखी पानी की बोतलों ने ले ली है। 

आजकल के बच्चे मिट्टी के बर्तन का पानी पीना पसंद नहीं करते।  चाहें आपको सुराही का पानी पीना पसंद हो या न हो, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी से भरी एक सुराही घर में जरूर रखनी चाहिए।  घर में पानी से भरी सुराही रखने से धन की कभी, कमी नहीं होती।  सुराही न मिले तो मिट्टी का छोटा घड़ा रखना भी लाभदायक होता है।

घड़ा या सुराही रखने की सही दिशा

इस बात का ध्यान रखें कि सुराही इसमें हमेशा पानी भरा होना चाहिए।वास्तु शास्त्र के अनुसार, मिट्टी का घड़ा या फिर सुराही रखने के लिए उत्तर दिशा का चुनाव करना चाहिए क्योंकि उत्तर दिशा को जल के देवता की दिशा माना जाता है। इसलिए इस दिशा में रखने से देवताओं का आशीर्वाद मिलता है साथ ही कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

बेडरूम में बेड की दिशा क्या होनी चाहिए? जानें और इन गलतियों से बचें

वास्तु टिप्स: इस दिशा में भूलकर भी न रखें ये 5 चीजें, हो जाएंगे कंगाल, पूरे जीवन आर्थिक तंगी का करना पड़ेगा सामना

 वास्तु टिप्स: भूल से भी पर्स में ना रखें ये चीजें, वरना जीवन भर हो जाएंगे कंगाल, छिन जाएगा सुख-चैन