A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स वास्तु टिप्स: घर में ऐसे फूल रखने से बनता है तनाव का माहौल, मां लक्ष्मी भी हो जाएंगी नाराज

वास्तु टिप्स: घर में ऐसे फूल रखने से बनता है तनाव का माहौल, मां लक्ष्मी भी हो जाएंगी नाराज

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में खराब और मुरझाए फूल रखना अच्छा नहीं होता। ये उस जगह की सुंदरता को बिगाड़ते ही हैं, साथ ही वास्तु सम्बन्धी समस्या का कारण भी बनते हैं।

VASTU TIPS- India TV Hindi Image Source : PIXABAY VASTU TIPS

Vastu Tips For Flowers: वास्तु शास्त्र में आज हम आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए फूलों के बारे में। वैसे तो फूलों को घर, ऑफिस या किसी भी अन्य जगह पर रखना अच्छा माना जाता है और इसलिए बहुत से लोग अपने घर या ऑफिस में फूल-पौधे लगाते भी हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो पौधे खरीद तो लाते हैं परंतु उनकी ठीक से देखभाल नहीं कर पाते और वे मुरझा जाते हैं या खराब हो जाते हैं, उनकी पत्तियां काली पड़ जाती है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे खराब और मुरझाए फूल रखना अच्छा नहीं होता। ये उस जगह की सुंदरता को बिगाड़ते ही हैं, साथ ही वास्तु सम्बन्धी समस्या का कारण भी बनते हैं। इससे पैसों की आवक में कमी आती है। इसलिए ऐसे पौधों या पत्तियों को तुरंत हटा देना चाहिए। 

दिशाओं का भी रखें खास ध्यान 

वास्तु कहता है कि घर में हमेशा ताजे फूल ही लगाना चाहिए क्योंकि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है साथ ही लोगों के बीच प्रेम भी बढ़ता है। कहा जाता है कि ताजे फूल रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन वास्तु की मानें तो इन फूलों को लगाते समय दिशाओं का भी ध्यान रखना चाहिए। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में फूल नहीं रखना चाहिए क्योंकि फूलों के लिए ये दिशा शुभ नहीं मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में फूल रखने से वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आती हैं। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के बीच भी कलह बढ़ता है। वास्तु के अनुसार, घर की उत्तर पूर्व यानी ईशान दिशा में फूलों को रखना बेहद शुभ माना जाता है। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 वास्तु टिप्स: पूर्वमुखी भवन बनवाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, तभी घर में आएगी सुख-समृद्धि

Holashtak 2023: होलाष्टक में भूलकर भी न करें ये काम, जानिए डेट और पौराणिक कथा