A
Hindi News खेल क्रिकेट 5 ऐसे क्रिकेट रिकार्ड्स जो शायद कभी न टूटें

5 ऐसे क्रिकेट रिकार्ड्स जो शायद कभी न टूटें

क्रिकेट की दुनियां में हर सप्ताह कई रिकार्ड्स टूट और बन रहे हैं। ये सब इतनी तेज़ी से हो रहा है कि अब तो ये याद तक रखना मुश्किल होता जा रहा है कि किसने

5 ऐसे क्रिकेट...- India TV Hindi 5 ऐसे क्रिकेट रिकार्ड्स जो शायद कभी न टूटें

क्रिकेट की दुनियां में हर सप्ताह कई रिकार्ड्स टूट और बन रहे हैं। ये सब इतनी तेज़ी से हो रहा है कि अब तो ये याद तक रखना मुश्किल होता जा रहा है कि किसने किसका रिकार्ड तोड़ा है। लेकिन इसके बावजूद कुछ ऐसे भी रिकार्ड्स हैं जो इतने बड़े हैं कि लगता है कि शायद ये कभी न टूट ही नहीं पाएंगे।

सालों में अचानक एक ऐसा खिलाड़ी पैदा होता जिसे देखकर लगता है कि शायद वो इन विशाल रिकार्ड्स को तोड़ देगा लेकिन ये शंका तभी सही साबित होती है जब वो वाकई रिकार्ड तोड़ देता है। सब न सही लेकिन कुछ बड़े और असंभव से दिखने वाले रिकार्ड्स फिर भी टूट ही जाते हैं।

सबसे ज़्यादा टेस्ट मैचों में अंपायरिंग

क्रिकेट खेल में अंपायरिंग एक ऐसा काम है जिस पर तभी नज़र पड़ती है जब उससे कोई ग़लती हो जाती है वर्ना सारे दिन जिस एकाग्रता के साथ मैदान अंपायर खड़ा रहता है वो भीड़ में अकेले आदमी की तरह ही नज़र आता है।

इसे दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि अंपायर को उसकी क्वालिटी की कसौटी पर ही कसा जाता है भले उसने कितने ही टेस्ट में अंपायरिंग क्यों न कर ली हो।

सबसे ज़्यादा टेस्ट मैच में अंपायरिंग करने वाले अंपायर्स की फ़ेहरिस्त में सबसे ऊपर नाम आता है वेस्ट इंडीज़ के स्टीव बकनर का। बकनर ने अपने 20 साल (1989-2009) के करिअर में 128 मैचों में अंपायरिंग की है। दूसरे नंबर पर हैं साउथ अफ़्रीका के रुडी कोइर्टज़न। पाकिस्तान के अलीम डार तीसरे नंबर पर हैं और रुडी से दस और बकनर से बस तीस मैच पीछे हैं।

47 साल के अलीम डार ICC की अंपायरों की पैनल में सबसे युवा अंपायर हैं और जिस तरह की उनकी प्रतिष्ठा है, वो दिन दूर नही जब वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के सबसे अनुभवी अंपायर बन जाएंगे।

Latest Cricket News