A
Hindi News खेल क्रिकेट अल जजीरा के स्पॉट फिक्सिंग के दावे से क्रिकेट जगत में हड़कंप, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया ने किया खारिज

अल जजीरा के स्पॉट फिक्सिंग के दावे से क्रिकेट जगत में हड़कंप, इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया ने किया खारिज

अनील मुनव्वर के मुताबिक इस दौरान छह टेस्ट, छह वनडे और टी20 विश्व कप के 3 मैचों में फिक्सिंग हुई थी।

Cricket Crowd- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Cricket Crowd

क्रिकेट के खेल में स्पॉट फिक्सिंग कोई नई बात नहीं है। लेकिन पिछले कुछ सालों में आईसीसी ने फिक्सिंग के खिलाफ कई सख्त कदम उठाए हैं। लेकिन अल जजीरा की एक डॉक्यूमेंट्री ने क्रिकेट जगत में तहलका मचा दिया है। रविवार को अल जजीरा ने एक डॉक्यूमेंट्री में कई अंतरराष्ट्रीय मैच फिक्स होने की बात की। डाक्यूमेंट्री में अनील मुनव्वर नाम के आरोपी ने बड़ा खुलासा करते हुए साल 2011 से लेकर 2012 तक भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के कई मैचों को फिक्स बताया । अनील के मुताबिक इस दौरान छह टेस्ट, छह वनडे और टी20 विश्व कप के 3 मैचों में फिक्सिंग हुई थी।

Highlights

  • अल जजीरा ने डॉक्यूमेंट्री के जरिए क्रिकेट में स्पॉट फिक्सिंग की बात की
  • डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक साल 2011 से लेकर 2012 के कई मैचों में स्पॉट फिक्सिंग
  • इंग्लैं, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को फिक्सिंग में शामल बताया गया

अनील के मुताबिक साल 2011 में भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट मैच भी फिक्स था। इसके अलावा साल 2011 में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया केप टाउन टेस्ट, साल 2011 विश्व कप के 5 मैच और श्रीलंका में साल 2012 में खेले गए टी20 विश्व कप के 3 मैचों में भी फिक्सिंग हुई थी।

द मुनव्वर फाइल्स में दावा किया गया है कि फिक्सिंग में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाड़ी शामिल थे। मुनव्वर फाइल्स में ये भी कहा गया है कि मैच फिक्सिंग के लिए इंग्लैंड के खिलाड़ियों को 7 पास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों को पांच पास और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को तीन पास मुहैया कराए गए थे।

हालांकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अल जजरी के दावों को खारिज किया है। आइए आपको बताते हैं कि दोनों बोर्ड ने अल जजीरा के दावों पर क्या कुछ कहा?

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया हमेशा खेल की ईमानदारी से कोई समझौता नहीं करता। अल जजीरा की डॉक्यूमेंट्री से पहले क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी आंतरिक जांच कराई थी और इसमें हमने कुछ भी गलत नहीं पाया। हमें अपने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है और हम एसीए के साथ मिलकर काम रहे हैं।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरह इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी अल जजीरा के दावों को खारिज कर दिया। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक डॉक्यूमेंट्री में ज्यादा जानकारी नहीं है और कुछ भी साफ नहीं है।

आईसीसी करेगी जांच: डॉक्यूमेंट्री सामने आने के बाद आईसीसी गंभीर नजर आ रही है और आईसीसी एंटी करप्शन यूनिट के जनलर मैनेजर ऐलेक्स मार्शन ने कहा है कि इसकी जांच की जाएगी। 

Latest Cricket News