A
Hindi News खेल क्रिकेट क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के रेवेन्यू को लेकर नेगेटिव पूर्वानुमानों को चुनौती देगा क्रिकेटर्स एसोसिएशन

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के रेवेन्यू को लेकर नेगेटिव पूर्वानुमानों को चुनौती देगा क्रिकेटर्स एसोसिएशन

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के (सीए) के नकारात्मक राजस्व पूर्वानुमान को चुनौती देने का फैसला किया है।

<p>क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया...- India TV Hindi Image Source : GETTY क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के रेवेन्यू को लेकर नेगेटिव पूर्वानुमानों को चुनौती देगा क्रिकेटर्स एसोसिएशन

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने गुरुवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के (सीए) के नेगेटिव रेवेन्यू पूर्वानुमान को चुनौती देने का फैसला किया है। दोनों संस्थाएं तीन साल पहले वेतन विवाद सुलझाने के बाद फिर से आमने-सामने आ गई हैं।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 2020-21 के राजस्व में 48 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है और उसका अनुमान है कि कोविड-19 महामारी के कारण यह पूर्व के अनुमान 46 करोड़ दस लाख ऑस्ट्रेलियाई डालर के बजाय 23 करोड़ 97 लाख ऑस्ट्रेलियाई डालर होगा। इसी तरह से उसने 2021-22 में राजस्व 48 करोड़ 40 लाख के बजाय 38 करोड़ 58 लाख रहने का अनुमान लगाया है।

ईएसपीएन क्रिकइन्फो के अनुसार एसीए के सीईओ एलिस्टर निकोलसन ने खिलाड़ियों को इस संदर्भ में पत्र लिखा है। उन्होंने लिखा है, ‘‘एसीए दोबारा लगाये गये इन अनुमानों में आत्मविश्वास की कमी को व्यक्त करता है।’’

गौरतलब है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जानकारी दी थी कि वह अपने 80 प्रतिशत स्टाफ को 30 जून तक महज 20 फीसदी वेतन देने में सक्षम है। बोर्ड ने लगभग 200 कर्मचारियों के वेतन में 20 प्रतिशत की कटौती करने का ऐलान किया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा स्टाफ के वेतन में कटौती के इस फैसले पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर संघ (एसीए) के अध्यक्ष ग्रेग डायेर ने सवाल उठाए थे। उनका कहना था कि इस फैसले से खेल पर बुरा असर देखने को मिलेगा। इस फैसले की आलोचना इसलिये भी ज्यादा हो रही है क्योंकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पास करीब 9 करोड़ डॉलर का रिजर्व फंड है।

ग्रेग डायेर ने कहा,‘‘मैं इससे दुखी हूं। मैने जिंदगी भर इस खेल से प्यार किया है और अब महामारी के दौर में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस तरह से पैसे बचा रहा है। इसकी तो आर्थिक स्थिति मजबूत होनी चाहिये खासकर दूसरे खेलों की तुलना में जिन पर कोरोना महामारी का सीधा असर पड़ा है।’’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा मॉडल पूरी तरह से गलत है और यह जारी रहा तो इसके दूरगामी दुष्परिणाम होंगे।’’

Latest Cricket News