A
Hindi News खेल क्रिकेट खेल रत्न पुरस्कार के लिए बीसीसीआई ने दिया मिताली राज और रविचंद्रन अश्विन का नाम

खेल रत्न पुरस्कार के लिए बीसीसीआई ने दिया मिताली राज और रविचंद्रन अश्विन का नाम

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खेल रत्न पुरस्कार के लिए महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम की सिफारिश की है।

Mithali Raj, Ravichandran Ashwin, Sports, cricket - India TV Hindi Image Source : GETTY/TWITTER Mithali Raj and Ravichandran Ashwin

विभिन्न खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को हर साल 29 अगस्त को सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जाता है। साल 2021 के लिए भी खेल पुरस्कारों के लिए नामंकन की प्रक्रिया शुरू हो चुका है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए दो खिलाड़ियों का नाम दिया है।

इस लिस्ट में सबसे पहला भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का नाम है। वहीं पुरुष टीम के अनुभवी ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन के नाम का भी सिफारिश किया गया है।

इसके अलावा बीसीसीआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए भी खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की है। इस पुरस्कार के लिए ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन, खेल राहुल और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम शामिल है।

आपको बता दें कि महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 22 साल पूरे किए हैं। वहीं अश्विन इसी साल टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने का कारनामा किया है।

खेल मंत्रालय ने 20 मई को राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। जिससे इन पुरस्कारों के योग्य एथलीटों, कोचों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थाओं को स्वनामांकन करने और कोरोना वायरस महामारी के कारण लगातार दूसरे साल ऑनलाइन आवेदन करने को कहा गया था। 

बीते साल क्रिकेटर रोहित शर्मा, महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, रेसलर विनेश फोगाट, पैरालंपियन मरियप्पन थंगावेलू और टेबिल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को संयुक्त रूप से खेल रत्न पुस्कार दिया गया था।

Latest Cricket News