A
Hindi News खेल क्रिकेट टेस्ट में 150वां विकेट लेते ही स्टोक्स ने रचा इतिहास, इन दिग्गजों की फेहरिस्त में हुए शामिल

टेस्ट में 150वां विकेट लेते ही स्टोक्स ने रचा इतिहास, इन दिग्गजों की फेहरिस्त में हुए शामिल

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्पटन के एजिस बाउल में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में मेजबान टीम के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

<p>टेस्ट में 150वां विकेट...- India TV Hindi Image Source : GETTY टेस्ट में 150वां विकेट लेते ही स्टोक्स ने रचा इतिहास, इन दिग्गजों की फेहरिस्त में हुए शामिल

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्पटन के एजिस बाउल में खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में मेजबान टीम के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। पहले टेस्ट के तीसरे दिन बेन स्टोक्स ने अल्जारी जोसेफ को 18 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखाया और टेस्ट क्रिकेट में 150 विकेट पूरे कर लिए।

इसके साथ ही बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में 4000 से ज्यादा रन और 150 से ज्यादा विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के छठे ऑलराउंडर बन गए। स्टोक्स ने ये कारनामा 64वें टेस्ट मैच में किया है।

स्टोक्स से पहले वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस, इंग्लैंड के इयान बॉथम, भारत के कपिल देव और न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी टेस्ट क्रिकेट में ये कारनाम कर चुके हैं। सोबर्स सबसे तेज टेस्ट में  4000 से ज्यादा रन और 150 से ज्यादा विकेट लेने का डबल पूरा करने वाले ऑलराउंडर हैं। उन्होंने 63वें टेस्ट मैच में ये उपलब्धि हासिल की थी।

बेन स्टोक्स की इस शानदार उपलब्धि के अलावा मैच में तीसरे दिन एक शानदार घटना देखने को मिली। दरअसल, इंग्लैंड की पहली पारी में बेन स्टोक्स वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर का शिकार बने थे। होल्डर ने स्टोक्स को 43 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

इसके बाद जब वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी आई तो कप्तान जेसन होल्डर इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स की गेंद पर आउट हो गए। इसी के साथ कप्तान स्टोक्स ने कप्तान होल्डर से आउट करने का बदला चुकता किया।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये कप्तानों की 12वीं जोड़ी है जिसने एक ही मैच में एक-दूसरे को आउट किया। यही नहीं, इंग्लैंड के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ये घटना दूसरी बार देखने को मिली। इससे पहले 1996 में लीड्स में खेले गए टेस्ट में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइक आथर्टन ने एक दूसरे को अपना शिकार बनाया था।

Latest Cricket News