A
Hindi News खेल क्रिकेट मानसिक बीमारी को क्रिकेट से खत्म करने के लिए ऑस्ट्रेलियन बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम

मानसिक बीमारी को क्रिकेट से खत्म करने के लिए ऑस्ट्रेलियन बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम

क्रिकेट जगत में पिछले कुछ सालों में क्रिकेटरों को मानसिक स्वास्थ्य के चलते खेल से ब्रेक लेने को मजबूर होना पड़ा है। 

<p>मानसिक बीमारी को...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES मानसिक बीमारी को क्रिकेट से खत्म करने के लिए ऑस्ट्रेलियन बोर्ड ने उठाया बड़ा कदम

क्रिकेट जगत में पिछले कुछ सालों में क्रिकेटरों को मानसिक स्वास्थ्य के चलते खेल से ब्रेक लेने को मजबूर होना पड़ा है। इसी को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की नियुक्ति करने का फैसला किया है।

पिछले हफ्ते, सीए ने एक 'मेंटल हेल्थ एंड वेलबेइंग लीड' के नए पद के लिए एक विज्ञापन निकाला था, जो बोर्ड के खेल विज्ञान और चिकित्सा के प्रमुख एलेक्स कॉन्टूरिस को रिपोर्ट करेगा।

सीए के हाई परफॉर्मेंस चीफ ड्रू गिन ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो को बताया, "नया मेंटल हेल्थ एंड वेलबेइंग लीड क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देगा। ये हमें इस क्षेत्र के लिए समर्पित एक व्यक्तिगत संसाधन देगा।" वर्तमान में सीए के पास दो खेल मनोवैज्ञानिक हैं जिसमें माइकल लॉयड पुरुषों की टीम के साथ है जबकि पीटर क्लार्क महिला टीम की जिम्मेजारी संभालते हैं।

गिन ने कहा, "ये नया पद सीए अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए व्यापक मामले प्रबंधन सहायता प्रदान करेगा। यह मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का एक शानदार मौका है। यह हमारी टीमों के साथ काम करने वाले हमारे वर्तमान मनोवैज्ञानिकों को और सुदृढीकरण प्रदान करेगा।"

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल ने पिछले अक्टूबर में श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज के दौरान मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों का हवाला देते हुए क्रिकेट से ब्रेक लिया था।

ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने खुलासा किया था कि वह पिछले चार या पांच साल से लगातार खेलते रहने के कारण वह मानसिक और शारीरिक तौर पर काफी थक चुके थे जिसके कारण उन्हें मानसिक स्वास्थ्य की वजह से विश्राम लेने को मजबूर होना पड़ा। मैक्सवेल के ब्रेक के कुछ दिन ही ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज निक मैडिसन ने भी मानसिक बीमारी के चलते ऑस्ट्रेलिया-ए टीम से अपना नाम आपस ले लिया था।

Latest Cricket News