A
Hindi News खेल क्रिकेट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा खुलासा, क्रिकेटर ने खुद बताया मैच फिक्सिंग का सीक्रेट

क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा खुलासा, क्रिकेटर ने खुद बताया मैच फिक्सिंग का सीक्रेट

क्रिकेट में मैच फ़िक्सिंग के क़िस्से आए दिन सुनने को मिलते रहते हैं। इस मामले में कई क्रिकेटर्स फंस चुके हैं, कुछ पर प्रतिबंध लगा तो कुछ को तो जेल की हवा भी खानी पड़ी है।

Match fixing- India TV Hindi Match fixing

नयी दिल्ली: क्रिकेट में मैच फ़िक्सिंग के क़िस्से आए दिन सुनने को मिलते रहते हैं। इस मामले में कई क्रिकेटर्स फंस चुके हैं, कुछ पर प्रतिबंध लगा तो कुछ को तो जेल की हवा भी खानी पड़ी है। इसी सिलसिले में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ने मैच फ़िक्सिंग को लेकर एक सनसनीख़ेज़ ख़ुलासा किया है। आपको बता दें कि मैच फ़िक्सिग के मामले में पूर्व तेज़ गेंदबाज़ श्रीसंत भी जेल जा चुके हैं हालंकि हाई कोर्ट ने हाल ही में उन्हें तमाम आरोपों से बरी कर दिया है और उन्होंने हाल ही में क्लब स्तर पर क्रिकेट खेलना भी शुरु कर दिया है।

इंडिया टीवी के साथ एक ख़ास बातचीत में श्रीसंत ने आरोप लगाया कि साज़िश के तहत उन्हें मैच फिक्सिंग में फ़ंसाया गया था। उन्होंने कहा कि जिस बुकी जीजू का बारबार ज़िक्र किया गया, उसे मैं काफी पहले से जानता था। वह गुजरात के लिए अंडर 18 और 19 टीम में खेल चुका है।

श्रीसंत ने कहा कि अगर मेरे दोस्त ने किसी से बात की है तो मामला तो उसके ख़िलाफ़ बनता है लेकिन मेरे ख़िलाफ़ बनाया गया। उन्होंने कहा कि उस समय के कप्तान धोनी तक कहते ते कि मैं कप्तान की नहं सुनता तो फिर बताईये कि मैं बुकी की कैसे सुनता।

उन्होंने कहा कि जेल में उन्होंने टीवी पर एक बड़े क्रिकेटर को बोलते सुना था कि दाल में काला ज़रुर है। उस क्रिकेटर ने ये भी कहा था कि बुकीज़ ने उनसे भी संपर्क करने की कोशिश की थी लेकिन वह झांसे में नहीं आए। श्रीसंत ने कहा कि ये सब सुनकर उन्हें बहुत दुख हुआ। 

श्रीसंत ने कहा- मैं दस लाख के लिए क्यों बुकीज़ की सुनुंगा, अगर केस बनाना ही था तो करौड़ों का बनाना चाहिए था।

श्रीसंत ने कहा कि मीडिया ने उनकी छवि शराबी और लड़कीबाज़ की तरह बना दी थी जो ग़लत है। उन्होंने कहा कि वो मैच के बाद ड्रेसिंग रुम में खुलने वाली शैम्पेन को हाथ तक नहीं लगाते।

श्रीसंत ने ये भी बताया कि वह शादी केस समाप्त होने के बाद करना चाहते थे लेकिन उनकी मंगेतर जानती थीं कि वह निर्दोष हैं इसलिए उन्होंने शादी जल्दी की। उन्होंने ये बताया कि जिस समय वह जेल में थे, उनकी मंगेतर अपने घर की रसाई में ज़मीन पर सोती थीं।

साल 2013 में आईपीएल खत्म ही होने वाला था कि कभी स्पॉट फिक्सिंग की खबरों ने खलबली मचा दी थी। चार साल पहले  (16 मई, 2013) एस. श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स टीम के दो खिलाड़ी (अजित चंदीला और अंकित चव्हाण) को गिरफ्तार किया गया था।  आईपीएल-6 में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में दिल्ली पुलिस ने इन तीनों को मुंबई से गिरफ्तार किया था।

शनिवार (25 जुलाई 2015) को इंडियन प्रीमियर लीग के छठे सीजन (आईपीएल-6) में स्पॉट फिक्सिंग के केस में दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने राजस्थान रॉयल्स के एस श्रीसंत समेत तीनों आरोपी क्रिकेटरों को बरी कर दिया है. 

कोर्ट ने श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजित चंदीला तीनों ही क्रिकेटरों को मकोका के आरोपों से मुक्त कर दिया गया है. हालांकि कोर्ट के फैसले के बाद बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि इन खिलाड़ियों पर आजीवन प्रतिबंध लगा रहेगा।

Latest Cricket News