A
Hindi News खेल क्रिकेट धर्मशाला: अपने 900वें वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

धर्मशाला: अपने 900वें वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया

अपना 900वां वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेल रही भारतीय टीम ने रविवार को धर्मशाला स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (HPCA) स्टेडियम में चल रहे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया।

Tim Southee | AP Photo

टिम साउथी। (फोटो: AP)

यहां से जिम्मी नीशम (10) ने थोड़ा संभलकर खेलना शुरू किया और टीम को स्थिरता प्रदान करने की कोशिश की, हालांकि उनका प्रयास ज्यादा देर कामयाब नहीं हो सका। अपना आठवां वनडे मैच खेल रहे केदार जाधव को पहली बार गेंदबाजी का मौका मिला। जाधव ने अपने दूसरे ओवर में लगातार 2 गेंदों पर नीशम और मिशेल सैंटनर को पवेलियन की राह दिखाई और वनडे इंटरनेशनल में अपने विकेटों का खाता खोला। किवी टीम इसके साथ ही 18.4 ओवरों में 65 के कुल योग पर 7 विकेट गंवा चुकी थी और बुरी तरह संकट में घिरी दिख रही थी। ऐसा लग रहा था कि वह भारत के खिलाफ पहली बार 100 से कम का स्कोर खड़ा करेगी। न्यूजीलैंड का भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड 103 रन का है, जो उसने 10 दिसंबर, 2010 को चेन्नई में बनाए थे। हालांकि एक छोर संभालकर खड़े लैथम को डग ब्रेसवेल (15) का साथ मिला। ब्रेसवेल ने संयमभरी पारी खेली और लैथम के साथ 41 रन जोड़कर अपनी टीम का स्कोर 100 के पार ले गए। 13.1 ओवरों की इस साझेदारी में 3.11 की औसत से रन आए।

अब विकेट चटकाने की पारी स्पिन गेंदबाज अमित की थी। उन्होंने ब्रेसवेल को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा किवी टीम का आठवां विकेट चटकाया। चोट के कारण कुछ समय से टीम से बाहर चल रहे टिम साउदी इसके बाद लैथम का साथ देने उतरे। साउदी पर जैसे पिछले विकेटों का कोई असर ही नहीं नजर आया और उन्होंने खुलकर शॉट लगाए। साउदी ने शुरुआत तो धैर्यपूर्वक किया और 12 गेंदों पर 2 रन के निजी योग पर उन्हें जीवनदान भी मिला। लेकिन जीवनदान मिलने के साथ ही जैसे वे आक्रामक हो उठे। इसी ओवर की आखिरी 2 गेंदों पर उन्होंने 2 चौके जड़ डाले। इसके बाद ऐसा कोई ओवर नहीं गया जिसमें साउदी ने बाउंड्री न हासिल की हो और 40 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही वह 10वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने।

Manish Pandey | AP Photo

मनीष पांडेय। ​(फोटो: AP)

हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद अमित मिश्रा के अगले ही ओवर में वह आउट हो गए। साउदी ने 45 गेंदों की अपनी तेज-तर्रार पारी में 6 चौके और 3 छक्के लगाए। उन्होंने लैथम के साथ नौवें विकेट के लिए 7.34 के औसत से 71 रन जोड़े। एक छोर संभालकर खड़े लैथम हालांकि अपनी टीम को पूरे 50ओवरों तक खड़ा रख पाते, इससे पहले ही ईश सोढ़ी (1) उनका साथ छोड़कर चले गए। 98 गेंदों पर 7 चौके और एक छक्का लगाने वाले लैथम न्यूजीलैंड के 10वें ऐसे सलामी बल्लेबाज बने जो अंत तक नाबाद रहे। हार्दिक के अलावा अमित ने भी तीन विकेट हासिल किए, जबकि उमेश और केदार ने 2-2 विकेट चटकाए।

Latest Cricket News