A
Hindi News खेल क्रिकेट इस खिलाड़ी की वजह से दिनेश कार्तिक के साथ नहीं हुआ टीम इंडिया में इंसाफ! होते रहे अंदर-बाहर

इस खिलाड़ी की वजह से दिनेश कार्तिक के साथ नहीं हुआ टीम इंडिया में इंसाफ! होते रहे अंदर-बाहर

दिनेश कार्तिक ने 13 साल के करियर में सिर्फ 79 वनडे ही खेले हैं।

दिनेश कार्तिक- India TV Hindi दिनेश कार्तिक

आज हर तरफ निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में भारत को बेहद रोमांचक मैच में जीत दिलाने वाले दिनेश कार्तिक की चर्चा हो रही है। कार्तिक हर किसी की जुबां पर छाए हुए हैं और पूरी दुनिया उनकी तारीफ कर रही है। क्या आप जानते हैं कि कार्तिक ने भारत के लिए वनडे में 2004 में ही डेब्यू कर लिया था। लेकिन इसके बाद से वो 13 सालों में सिर्फ 79 वनडे ही खेल सके हैं। हो गए ना हैरान! आपकी हैरानी तब और बढ़ जाएगी जब आप जानेंगे कि आखिर कार्तिक को कभी भारतीय टीम में वो जगह क्यों नहीं मिल पाई जिसके वो हकदार थे? आखिर इतने प्रतिभाशाली होने के बाद भी कार्तिक क्यों इतने सालों में सिर्फ गिने-चुने मैच ही खेल सके? आखिर कौन है वो खिलाड़ी जिसकी वजह से कार्तिक नहीं दिखा सके अपनी प्रतिभा? आइए आपको बताते हैं कि किस खिलाड़ी की वजह से कार्तिक के साथ नहीं हो सका इंसाफ।

धोनी बने कार्तिक के टीम से अंदर-बाहर होने की वजह: भले ही आपको हैरानी और आश्चर्य हो लेकिन ये सच है। धोनी की ही वजह से कार्तिक 13 सालों में सिर्फ 79 वनडे खेल सके हैं। धोनी ही वो वजह हैं जिसके कारण कार्तिक को कभी भी अपनी प्रतिभा दिखाने का वो मौका नहीं मिल सका जिसके वो हकदार थे। दरअसल, कार्तिक के ही आस-पास धोनी ने भी वनडे डेब्यू किया था। कार्तिक ने पहला वनडे 5 सितंबर, 2004 को और धोनी ने पहला वनडे 23 दिसंबर, 2004 को खेला था।

धोनी क्रिकेट की दुनिया में तेजी से उभरते रहे और रहे और उन्हें कई दिग्गजों का साथ मिलता गया। वहीं, दूसरी तरफ कार्तिक धोनी की चकाचौंध में खोते चल गए। नौबत ये आ गई कि कार्तिक सिर्फ धोनी का विकल्प बनकर रह गए। जब धोनी टीम से बाहर या फिर चोटिल होते तभी कार्तिक को टीम मे शामिल किया जाता। अब ये हर क्रिकेट प्रेमी जानता है कि धोनी अपने करियर में बहुत ही कम बार चोटिल हुए हैं। यही वजह है कि कार्तिक को इतने साल तक अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने का मौका नहीं मिला।

कार्तिक ने अपने वनडे करियर के दौरान साल 2004 में (2), 2006 में (4), 2007 में (20), 2009 में (10), 2010 में (16), 2013 में (15), 2014 में (4), 2017 में (8) मैच खेले। साफ है कि कार्तिक को कई बार टीम से बाहर ही रहना पड़ा और उन्होंने इस दौरान कई बार वापसी की। वहीं, धोनी हर साल टीम इंडिया में खेलते नजर आए।   

Latest Cricket News