A
Hindi News खेल क्रिकेट 18 साल लंबे क्रिकेट करियर के बाद दिनेश मोंगिया ने की संन्यास की घोषणा

18 साल लंबे क्रिकेट करियर के बाद दिनेश मोंगिया ने की संन्यास की घोषणा

2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने आज यानी मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

दिनेश मोंगिया- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES दिनेश मोंगिया

2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा रहे ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने आज यानी मंगलवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। 2001 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 12 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

मोंगिया ने अपने वनडे करियर में कुल 57 मैच खेले जिसमें उन्होंने 27.95 की औसत से 1230 रन बनाए। इसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 159 का रहा जो उन्होंने 
जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज डिसाइडर मैच में गुहाटी में बनाए थे। 

वहीं अपने करियर में मोंगिया ने एक टी20 मैच भी खेला जिसमें उन्होंने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन बनाए थे। यह भारत का पहला टी20 इंटरनेशनल मैच था। इस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी वीरेंद्र सहवाग कर रहे थे और भारत ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम किया था।

मोंगिया के क्रिकेट करियर पर उसी समय विराम लग गया था जब उन्होंने बोर्ड द्वारा बैन आईसीएल लीग में हिस्सा लिया था। आईसीएल खेलने की सजा ने मोंगिया को खेल से बिना किसी आधिकारिक संबंध के छोड़ दिया और वे क्रिकेट से हार गए। बोर्ड द्वारा आईसीएल के साथ जुड़ने पर प्रतिबंध लगाने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को माफी दी गई थी, लेकिन मोंगिया अकेले क्रिकेटर बने रहे जिन्हें आधिकारिक सर्किट से बाहर रखा गया था।

Latest Cricket News