A
Hindi News खेल क्रिकेट Happy Birthday Zaheer Khan : भारत का एक ऐसा गेंदबाज जिसने डेब्यू मैच में 10 विकेट लेकर मचा दी थी सनसनी!

Happy Birthday Zaheer Khan : भारत का एक ऐसा गेंदबाज जिसने डेब्यू मैच में 10 विकेट लेकर मचा दी थी सनसनी!

भारत के लिए 14 साल इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले जहीर ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर अपनी सटीक और धारदार गेंदबाजी से कुल 610 विकेट अपने नाम किए।

Happy Birthday, Zaheer Khan, cricket, Sports, India - India TV Hindi Image Source : GETTY Zaheer Khan

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर आज 43 साल के हो गए हैं। भारतीय क्रिकेट में जहीर एक ऐसे नाम हैं जिन्होंने कपिल देव और जवागल श्रीनाथ के बाद टीम इंडिया में तेज गेंदबाजी की विरासत को आगे बढ़ाने का काम किया। भारत के लिए 14 साल इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले जहीर ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर अपनी सटीक और धारदार गेंदबाजी से कुल 610 विकेट अपने नाम किए।

साल 2000 के दशक में जहीर टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी का नेतृत्वकर्ता थे। ऐसे में आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर उनकी जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें-

डेब्यू मैच में मचाया था धमाल

जहीर खान ने साल 2000 में केन्या के खिलाफ अपना वनडे इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अपने पहले मैच में उन्होंने तीन विकेट लेकर पूरी दुनिया यह दिखा दिया की वह तेज गेंदबाजी में टीम इंडिया के लिए लंबी रेस का घोड़ा हैं।

इस मैच में उन्होंने अपनी धारदार गेंदबाजी से मोहम्मद शेख, हितेश मोदी और मार्टिन सूजी का विकेट अपने नाम किया था। जहीर के पहले दो विकेट क्लीन बोल्ड का जो बेहद ही दर्शनीय था।

पिता की सलाह से बने क्रिकेटर

बहुत कम लोगों को यह पता है की क्रिकेटर बनने से पहले जहीर खान एक इंजिनियर बनने की राह पर थे। दरअसल वह इंजिनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे लेकिन उनके पिता ने उन्हें तेज गेंदबाज बनने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्होंने पिता की बात मान कर खुद को क्रिकेट की तरफ मोड़ लिया। 

इसके बाद तो वो टीम इंडिया के लिए 92 टेस्ट और 200 वनडे के अलावा 17 T20 मुकाबले भी खेल गए। टेस्ट में उन्होंने 311 विकेट, वनडे में 282 विकेट और T20 में 17 विकेट अपने नाम किए हैं।

काउंटी डेब्यू मैच में लिए थे 10 विकेट

भारत का यह स्टार क्रिकेटर काउंटी क्रिकेट में वोर्सेस्टरशर के लिए साल 2005 में अपना डेब्यू किया था। जहीर ने अपने पहले ही मैच में 10 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी। यह मैच समरसेट के खिलाफ खेला गया था।

हालांकि, वोर्सेस्टरशर ये मुकाबला जीत नहीं सकी पर ज़हीर इंग्लैंड की इस काउंटी टीम के 100 से भी ज्यादा सालों के इतिहास में डेब्यू पर 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए।

Latest Cricket News